ग्रामीण आंचल के लिए सीएम खट्टर ने क्या की घोषणा

चंडीगढ़(अनिल कुमार): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि ग्रामीण आंचल में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गांव, खण्ड और जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए, पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद इन खेलों का आयोजन करवाएंगी। इन प्रतियोगिताओं में 12 प्रकार के खेल होंगे। इसके अलावा, जिला फतेहाबाद के टोहाना उपमंडल के रसूलपुर गांव में मेडिकल कॉलेज खोलने तथा जाखल में नर्सिंग कॉलेज खोलने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती पर विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली द्वारा गांव बिढ़ाई खेड़ा, टोहाना में आयोजित मधुर मिलन समारोह व प्रगति रैली में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि ग्रामीण आंचल में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गांव, खण्ड और जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टोहानावासियों को आज कुल 580 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी है। इनमें से 272 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय, टोहाना को शहर की सीमा से बाहर स्थापित करने की घोषणा करते हुऐ कहा कि जहां कहीं भी 15-20 एकड़ जमीन उपलब्ध होगी, वहां कॉलेज स्थापित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को नमन करते हुए कहा कि आज उनके व उनके जैसे अनेकों स्वतंत्रता सेनानियों की बदौलत आज हम आजाद देश में खुली हवा में सांस ले रहे हैं। वो समय अलग था जब देश के लिए मरने की आवश्यकता थी लेकिन आज के समय में देश के लिए जीने की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि विकास के साथ साथ हमने लोगों के सामाजिक व आर्थिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए हरियाणा एक हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए कई कार्य किए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत तीसरी सरकार होती है और इन स्थाई सरकारों को हमने कई अधिकर दिए हैं। पिछली सरकारों ने तो पंचायतों को अधिकार नहीं दिए, लेकिन हमारी सरकार ने पंचायतों को विकास कार्य अपने आप कराने का अधिकार दिया है। पैसा पंचायतों का है, जैसे चाहे खर्च करो। प्रस्ताव पारित करें और पने क्षेत्र में विकास कार्य करवाएं। आगे भी अधिकार बढ़ाना होगा या पैसा बढ़ाना होगा, तो जैसे ही मांग आएगी, बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंचायतों को वित्तीय रूप से सशक्त करने के लिए अब स्टाम्प ड्यूटी का 2 प्रतिशत हिस्सा भी पंचायतों को देने की सुविधा शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के अंतिम तिमाही में गांवों में विकास कार्यों के लिए पंचायतों को 1100 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है।

पंचायतों को मजबूत करने के लिए इंटर डिस्ट्रिक्ट काउंसिल भी बनाया है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने का पैमाना बनाया है। जनता भी पारदर्शिता आने से खुश है। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास कार्य तो हो जाते हैं लेकिन उनकी संभाल करने के लिए सरपंचों के सहयोग से सेवानिवृत लोगों को मिलाकर संभाल करें। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास के कार्य जनता भी सीधे सरकार तक पहुंचा सके इसके लिए ग्राम दर्शन पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल पर टोहाना हल्के के नागरिकों ने 26 विकास कार्यों की मांग भेजी थी, जो अप्रूव हो गई हैं।

Read also: असम CM हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा मैं अपने समय के फिल्मी सितारों को जानता हूं शाहरुख को नहीं

यही उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस जी की 126वीं जयंती पर नमन करते हुए कहा कि आज का दिन टोहाना हल्के के लिए विशेष महत्व का दिन है। आज हरियाणा प्रगति के पथ पर है। ई-भूमि पोर्टल पर जमीन भू-मालिकों की सहमति से खरीद रहे हैं। हाल ही में टोहाना के नये बस अड्डा के लिए छह एकड़ भूमि ई-पोर्टल से खरीदी है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बिढ़ाई खेड़ा का सामुदायिक केंद्र पूरे प्रदेश के लिए एक माॅडल है और इसी तर्ज पर गांवों में सामाजिक समारोह के लिए सामुदायिक केंद्रों का निर्माण करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्माण करवाए गए ढांचा की देखभाल ग्रामीण अपने स्तर पर भी करें। उन्होंने कहा कि आज शिक्षा का स्तर बढ़ाने की जरूरत है। गांवों व छोटे शहरों में बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार की वन जिला-वन उत्पाद योजना की तर्ज पर हरियाणा के 142 ब्लाॅकों में वन ब्लाॅक-वन प्रोडक्ट के तहत उद्योग लगाए जाएंगे और यहां से उत्पादित वस्तुएं देश-विदेश में भेजी जाएंगी। जाखल व टोहाना में 50 एकड़ जमीन उपलब्ध हो तो हम ऐसा कलस्टर खोलेंगे। पदमा योजना के तहत सरकार 80 प्रतिशत ढांचा के लिए ऋण उपलब्ध करवा रही है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana TwitterTotal Tv App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *