हमास का इजरायल पर सबसे बड़ा हमला

फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने मंगलवार तड़के गाजा और इजरायल से दर्जनों रॉकेट लॉन्च किए और उनके खिलाफ नई हवाई हमले की शुरुआत की, जिससे यरूशलेम में तनाव बढ़ गया।

रात में गाजा में नौ बच्चों सहित बीस लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश इजरायली हमलों में थे। यरुशलम में और वेस्ट बैंक में 24 घंटे में 700 से अधिक फिलिस्तीनियों के साथ झड़पें हुईं, जिनमें लगभग 500 अस्पतालों में इलाज किया गया था। इजरायली सेना ने कहा कि मंगलवार सुबह रॉकेट से आग लगने से छह इजरायली नागरिक आहत थे।

पिछले लोगों की तरह हिंसा का यह दौर यरूशलेम, इस्लाम, यहूदी धर्म और ईसाई धर्म के प्रमुख पवित्र स्थलों के घर पर परस्पर विरोधी दावों से भरा पड़ा था। इजरायल और फिलिस्तीनियों के प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय और धार्मिक आख्यान शहर में निहित हैं, जो इसे उनके लंबे संघर्ष का भावनात्मक आधार बनाता है।

हाल के हफ्तों में, जेरूसलम में तनाव बढ़ गया है, पूर्वी यरुशलम में स्थित दीवारों वाले पुराने शहर में फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायल पुलिस के बीच झड़पों द्वारा चिह्नित किया गया था, जिसे इजरायल ने 1967 के युद्ध में कब्जा कर लिया था।

ओल्ड सिटी में फ्लैशप्वाइंट में से एक अलअक्सा मस्जिद परिसर, इस्लाम का तीसरा पवित्रतम स्थल और यहूदी धर्म का सबसे पवित्र स्थल रहा है। फिलिस्तीनी गुस्से का एक और चालक इजरायल वासियों द्वारा एक पूर्व येरुशलम पड़ोस में घरों से फिलिस्तीनी परिवारों का खतरा है।

रात भर में दर्जनों रॉकेट इजरायल में उड़ने के साथ, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ मुलाकात की और चेतावनी दी कि अमेरिका, यूरोप और अन्य जगहों से शांत होने के बावजूद लड़ाई को खींच सकते हैं।

गाजा पट्टी पर शासन करने वाले आतंकवादी समूह हमास ने सोमवार शाम को रॉकेट से दर्जनों फायरिंग की, जिसमें हवाई हमले के सायरन को यरुशलम से दूर रखा गया।

मंगलवार सुबह तक, हमास और अन्य गाजा मिल्टेंट्स ने 200 से अधिक रॉकेट दागे थे। इसमें छह रॉकेटों का एक बैराज भी शामिल था, जो यरूशलेम को करीब 100 किलोमीटर (60 मील) दूर निशाना बनाता था। इसने पूरे यरुशलम में हवाई हमले के सायरन को बंद कर दिया, और 2014 के युद्ध के बाद शहर को पहली बार निशाना बनाए जाने के बारे में माना जा सकता है।

 

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter  and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *