Tomato Price Hike: टमाटर की खुदरा कीमतों में तेज उतार-चढ़ाव को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने सप्लाई चेन और प्रोसेसिंग लेवल में सुधार के लिए ‘टमाटर ग्रैंड चैलेंज’ हैकथॉन के तहत 28 नए स्टार्टअप में निवेश किया है।इस निवेश से इन स्टार्टअप को अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी।उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने शुक्रवार को कहा कि टमाटर प्राइस चेन के अलग-अलग स्तरों पर नए तरीकों को आमंत्रित करने के लिए पिछले साल जून में ‘टमाटर ग्रैंड चैलेंज’ (टीजीसी) हैकथॉन शुरू किया गया था, जिससे लोगों को सस्ते दाम पर टमाटर मिल सके।
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टीजीसी को शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से उपभोक्ता मामलों के विभाग की तरफ से तैयार किया गया था।खरे ने कहा, “टमाटर की कीमतों में बहुत उतार-चढ़ाव है। बहुत ज्यादा बारिश, गर्मी और कीटों के हमले की वजह से कीमतों में तेजी से वृद्धि होती है।”उन्होंने कहा कि साल में कम से कम दो से तीन बार अचानक कीमतों में 100 फीसदी तक की बढ़ोतरी होती है।उन्होंने बताया कि कभी-कभी कीमतों में भारी गिरावट आती है, जिससे किसानों की आय प्रभावित होती है।
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खरे ने जोर देकर कहा कि सप्लाई चेन को मजबूत करने, कटाई से पहले और बाद में होने वाले नुकसान को कम करने और प्रोसेसिंग लेवल को बढ़ाने की आवश्यकता है, जिससे उपभोक्ताओं और किसानों, दोनों को फायदा पहुंचाते हुए कीमतों में स्थिरता लाई जा सके।भारत में सालाना दो करोड़ टन टमाटर का उत्पादन होता है।खरे ने कहा, “हमें 1,376 आइडिया मिले और उनमें से 423 को पहले फेज में छांटा गया और अंत में 28 आइडिया को फंड किया गया।”खरे ने टमाटर से वाइन बनाने सहित कुछ नए विचारों के बारे में बात की।