Explainer: पिछले महीने हुए एअर इंडिया हादसे की शुरुआती जांच से पता चला है कि बोइंग 787 के इंजन के ईंधन नियंत्रण स्विच उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद ‘रन’ से ‘कटऑफ’ हो गए थे। इससे दोनों इंजन बंद हो गए।
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वो हाल के दशकों में भारत में हुई सबसे घातक हवाई दुर्घटनाओं में एक थी। हादसे की वजह जानने के लिए इंजन से जुड़ी कुछ बुनियादी बातें जाननी जरूरी हैं। ईंधन कट-ऑफ स्विच इंजन में ईंधन जाने से रोकता है। इसका इस्तेमाल आपात स्थिति या रखरखाव के दौरान किया जाता है। हर इंजन में एक स्विच होता है, जो थ्रॉटल से जुड़ा होता है। विमानन के जानकारों का कहना है कि स्प्रिंग-लोडेड ईंधन स्विचों को इंसानी तौर पर सक्रिय करना पड़ता है। इस डिजाइन से उनके अचानक बंद होने की आशंका नहीं होती। दोनों पायलट अच्छी तरह काम कर रहे थे। उड़ान से पहले की गई जांच पूरी हो गई थी। विमान में कोई समस्या भी नहीं मिली थी।
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अब इस बात की जांच की जा रही है कि स्विच में कोई खराबी थी या ईंधन का प्रवाह बंद होना किसी मानवीय भूल का नतीजा था। जानकारों का कहना है कि स्विच की डिजाइन ऐसी होती है कि आकस्मिक शटडाउन की आशंका कम है। सवाल है कि फिर इस हादसे की वजह क्या थी? फिलहाल अधिकारियों ने मलबा सुरक्षित कर लिया है और ईंधन के नमूनों और पुर्जों की जांच की जा रही है। अंतिम रिपोर्ट में ऐसी त्रासदियों को रोकने के लिए कॉकपिट प्रोटोकॉल और पायलट प्रशिक्षण में बदलाव की सिफारिश की जा सकती है।