Ebrahim Raisi: ईरान के राष्ट्रपति के निधन पर भारत में आज राष्ट्रीय शोक का ऐलान

Ebrahim Raisi: National mourning announced in India today on the death of Iranian President, India, Ebrahim Raisi, Iran President, Iran News, Iran President Death, Hossein Amir-Abdollahian, #india, #EbrahimRaisi, #iran, #iranpresident, #Irannews, #death, #Crime, #helicopter, #HosseinAmirAbdollahian-youtube-facebook-twitter-amazon-google-totaltv live, total news in hindi

Iran: भारत ने आज 21 मई को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) की मौत पर एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। ईरान के विदेश मंत्री और राष्ट्रपति रईसी के साथ ही कई अन्य बड़े नेताओं की भी अजरबैजान में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में । ईरान ने इसके बाद पांच दिनों की राष्ट्रीय शोक घोषित की है। वहीं कुछ अन्य देशों ने ऐसा ही किया है।

Read Also: Uttarakhand: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का दावा, चार धाम यात्रा की दिक्कतें हुईं दूर

तबरीज शहर में आज राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का अंतिम संस्कार होगा। ईरान के प्रधानमंत्री आयतुल्लाह खामेनेई ने उनकी मौत पर पांच दिन का सार्वजनिक शोक घोषित किया है। राष्ट्रपति रईसी की मौत पर तुर्की ने भी शोक व्यक्त किया है।

दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी एक डैम का उद्घाटन करने के बाद वापस लौट रहे थे। तभी मौसमखराब होने के कारण उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ ही उस हेलिकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और राईसी की बॉडीगार्ड टीम के प्रमुख मेहदी मौसवी भी सवार थे।


ईरानी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच करने के लिए एक उच्च रैंकिंग प्रतिनिधिमंडल को भेजा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, ब्रिगेडियर अली अब्दुल्लाही के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल घटनास्थल पर पहुंच गया है और जांच शुरू भी कर दी है। ईरानी न्यूज एजेंसी ने कहा कि मिशन पूरा होने के बाद जांच के परिणामों की घोषणा की जाएगी।

Read Also: Delhi: मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर आज दिल्ली HC सुनाएगा फैसला

बता दें, राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान में अब नया राष्ट्रपति चुना जाएगा। इसके लिए तिथि भी घोषित की गई है। 28 जून को नए राष्ट्रपति के चुनाव का ऐलान किया गया है। इसके लिए उम्मीदवार 30 मई से 3 जून तक नामांकन कर सकते हैं। 12 जून से 27 जून तक चुनाव प्रचार इसी स्थान पर किया जाएगा। वर्तमान में उप राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री आयतुल्लाह खामेनेई ने कार्यकारी पद की जिम्मेदारी दी गई है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *