इसे कहते है जुगाड़,2 हजार के नोट को खर्च करने के लिए,बैंक नहीं पेट्रोल पंप भाग रहे लोग

(अजय पाल) – भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 2000 रुपये के  नोट को चलन से वापस लेने के निर्णय के बाद दिल्ली के कई इलाकों में अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। शहर के अधिकांश बाजारों व पेट्रोल पंप पर नोट को खर्च करने वाली की भीड़ देखी जा रही है। हालांकि ज्यादातर दुकानदारों ने 2 हजार के नोट को लेने से इनकार कर दिया।

लोगों में घबराहट वे बैचेनी की भावना दिखाई दे रही है। नोटबंदी की यादें अभी तक खत्म नहीं हुई थी।अधिकतर लोग 2 हजार रुपये के नोट से छुटकारा पाने के लिए जादा से जादा सामान खरीद रहे है।

शहर के पेट्रोल पंप पर बढ़ी भीड़
2000 रुपये को नोट को खर्च करने के लिए शहर के पेट्रोल पंप पर भी भीड़ देखी जा रही है । पेट्रोल पंप के मालिक ने जानकारी देते हुए बताया लोग अब डिजिटल कार्ड से भुगतान करने के बजाय अब  2000 रुपये के नोट सौंप रहे है। दो दिन से लेन देन में चार गुना ज्यादा वृद्धि हुई है।

RBI ने दो हजार के नोटों को वापस लेने का निर्णय लिया है। इसके तहत 23 मई से 30 सितंबर 2023 के दौरान 2000 रुपए के नोटों को बैंकों में जमा या बदला जा सकता है। नोटों को बदलने को लेकर लोगों को समस्या न हो, इसके लिए RBI ने एफएक्यूज जारी किया है।इसमें सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं।

Read also –‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान के तहत हुड्डा ने गढ़ी संपला किलोई हलके के सभी 54 गांव का दौरा किया पूरा

बैंक अगर नोटों को बदलने या जमा करने से मना करे तो क्या करें?
यदि कोई बैंक 2000 रुपये के नोटों को जमा या बदलने से मना करे तो सबसे पहले संबंधित बैंक के पास शिकायत दर्ज कराएं। यदि 30 दिनों में बैंक शिकायत का कोई जवाब नहीं देता है या शिकायतकर्ता बैंक के जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आरबीआई की एकीकृत लोकपाल योजना (आरबी-आइओएस) के तहत आरबीआइ के पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *