केंद्र सरकार ने 2023-24 सीजन के लिए छह रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दी

दिल्ली (प्रदीप कुमार): केंद्र सरकार ने आज 2023-24 सीजन के लिए छह रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दे दी। केंद्रीय कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए गेहूं समेत 6 फसलों के एमएसपी में बढ़ोत्तरी की है। दिवाली से पहले मोदी सरकार ने किसानों को बढ़ी हुई MSP का गिफ्ट दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आज किसानों के लिए अच्छी खबर निकलकर आई। आर्थिक मामलों की कैबिनेट की बैठक में आज रबी फसलों के MSP को बढ़ाने के फैसले को मंजूरी दे दी गयी।केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने केंद्रीय कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट बैठक में मार्केटिंग सीजन 2023-24 के लिए रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को बढ़ाने का फैसला लिया है। रबी फसलों के MSP में 3 से 9 फीसदी तक की बढ़त को मंजूरी दी है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी होगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट मीटिंग के बाद प्रेस ब्रीफ करते हुए बताया कि सरकार ने गेंहू की एमएसपी 110 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दी है। जिन फसलों की MSP बढ़ाई गई है। उनमें गेहूं के अलावा जौ, चना, मसूर, सूरजमुखी और सरसो शामिल है। इसे किसानों की आय और फसलों का उत्पादन बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है।

केंद्र सरकार ने मसूर की MSP में 500 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। साथ ही सरसों का समर्थन मूल्य भी 400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दिया गया है। सूरजमुखी पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। गेहूं की MSP में 110 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है, जबकि जौ का MSP 100 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है। केंद्र सरकार गेहूं और दालों सहित 6 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का निर्धारण करती है। इन 6 फसलों में गेहूं ,चना, मसूर, सरसों जैसी फसलें शामिल है।

Read also: PM मोदी ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 90वीं इंटरपोल महासभा को किया संबोधित

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक केंद्र सरकार की प्राथमिकता तिलहन और दालों का उत्पादन बढ़ाना है और इस प्रकार आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्य को भी पूरा करना है। यह पूछने पर कि क्या रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि से खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ेगी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत में मुद्रास्फीति काबू में है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य वह दर है जिस पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है। फिलहाल सरकार 23 खरीफ और रबी फसलों के लिए एमएसपी तय करती है। रबी (सर्दियों) फसलों की बुवाई खरीफ (गर्मी) फसलों की कटाई के तुरंत बाद अक्टूबर में शुरू होती है। गेहूं और सरसों रबी की प्रमुख फसलें हैं।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *