फ्रांस की बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि होंगे पीएम मोदी

(अजय पाल ) भारत व फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबध लगातार मजबूत हो रहे है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम मोदी जुलाई में फ्रांस के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की सबसे बडी व पुरानी रैली में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। और भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी भी फ्रांस में होने वाली बैस्टिल डे परेड में भाग लेगी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी को हर साल 14 जुलाई को होने वाली बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि शामिल होने का निमंत्रण दिया। जिसे पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया।और खुशी व्यक्त की।

फ्रांस व भारत के मधुर संबंधों के 25 साल पूरे

फ्रांस व भारत के राजनीतिक संबंधों के 25 साल पूरे हो गए । भारत व फ्रांस सांस्कृतिक राजनीतिक ,वैज्ञानिक व आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग बढा रहे है । पीएम मोदी का फ्रांस दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है।

Read also:- दिल्ली फिर हुई शर्मसार ,दिल्ली के अस्पताल में दांत तोडकर महिला के साथ रेप  

जानिए बैस्टिल डे परेड को बारे में

फ्रांस की जनता के सम्मान में हर साल 14 जुलाई को को राष्ट्रीय दिवस बैस्टिल डे’ मनाया जाता है। 14 जुलाई 1789 को सैन्य किले और जेल के रूप में मशहूर बैस्टिल पर गुस्साई भीड़ ने हमला कर उस पर कब्जा जमा लिया था। इस घटना को फ्रांस में फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत माना गया। यही वजह है कि साल 1880 से लगातार हर साल 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल डे परेड आयोजित की जाती है। इस दिन को फ्रांस के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक एक माना जाता है। इस दौरान भव्य परेड का आयोजन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *