नार्थ ईस्ट को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

(अजय पाल)- नॉर्थ ईस्ट को आज पहली हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन के तोहफा मिला। वंदे भारत ट्रेन वेस्ट बंगाल के जलपाईगुड़ी से असम के गुवाहाटी तक चलाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा वंदे भारत ट्रेन के चलने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा व लोगों को रोजगार मिलेगा।आज नार्थ ईस्ट को पहली  मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली।
यह देश के लिए गौरव का क्षण
बता दे कि  नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत ट्रेन बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से असम के गुवाहाटी के बीच दौड़ेगी। यह ट्रेन दोनों स्टेशनों के बीच कुल 410 किलोमीटर के बीच की दूरी को तय करेगी। इस दौरान ट्रेन कुल 6 स्टेशन से होकर गुजरेगी। न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या स्टेशन से होते हुए गुवाहाटी जाएगी।
हफ्ते में 6 दिन चलेगी ट्रेन
न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी। मंगलवार को ट्रेन का मेंटेनेंस का काम किया जाएगा। इसलिए ट्रेन के संचालन नहीं हो सकेगा। ट्रेन में एग्जीक्यूटिव व नार्मल क्लास समते 8 डिब्बे है। इसी के साथ ट्रेन में 530 लोगों के बैठने की सुविधा होगी। न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी तक का सफर महज 8 घंटे में पूरा हो सकेगा।
ये है टाइमिंग और रूट -वंदे भारत ट्रेन का
सेमी हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और 11 बजकर 40 मिनट तक यह ट्रेन गुवाहाटी पहुंच जाएगी।इसी के साथ देश में अब 18 वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी। हाल में देहरादून से लेकर दिल्ली  के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *