Indigo Airline: इंडिगो ने शुक्रवार यानी की आज 5 दिसंबर को 400 से अधिक उड़ानें रद्द कर दीं और विभिन्न हवाई अड्डों पर बड़ी संख्या में उड़ानों में विलंब हुआ। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उड़ानों में लंबे समय तक देरी के कारण हवाई अड्डों पर सैकड़ों यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। दरअसल, शुक्रवार को इंडिगो ने देश भर में 400 से अधिक उड़ानें रद्द कर दीं, जिससे कई हवाई अड्डों पर लंबी कतारें और सैकड़ों यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली में प्रस्थान‑आगमन सहित 220 से अधिक फ्लाइट्स रद्द हुईं, बेंगलुरु में 100 से अधिक और हैदराबाद में 90 से अधिक उड़ानें कैंसिल हुईं।
क्यों हुआ ऐसा?
नए FDTL (Flight Duty Time Limitation) नियमों के लागू होने से पायलट और केबिन क्रू की उपलब्धता में अचानक गिरावट आई है। इंडिगो को हर 24 घंटे में कम से कम 10 घंटे विश्राम और रात की लैंडिंग सीमा को 6 से 2 कर दिया गया, जिससे शेड्यूलिंग में गड़बड़ी हुई। साथ ही सर्दियों की धुंध, एटीसी सिस्टम फेलियर और छोटे‑छोटे तकनीकी मुद्दे भी देरी को बढ़ा रहे हैं। बड़े नेटवर्क के कारण छोटी‑सी देरी भी पूरे सिस्टम में लिप‑फ़ॉल्ट बन जाती है, जिससे कई रूट्स पर क्रू नहीं मिल पा रहा।
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नियामकों की प्रतिक्रिया नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इस स्थिति पर जांच शुरू कर दी है और इंडिगो से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। DGCA ने कहा कि वह एयरलाइन के साथ मिलकर “उड़ानों के रद्दीकरण एवं देरी को कम करने के उपाय” खोजेगा। हवाई अड्डों पर सैकड़ों यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ा, कई ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर अपनी नाराज़गी जाहिर की। जिसे देखते हुए इंडिगो ने प्रभावित यात्रियों को फ्री री‑शेड्यूलिंग या पूर्ण रिफंड का विकल्प दिया है। आगे की राहइंडिगो ने DGCA को बताया कि 10 फरवरी 2026 तक संचालन पूरी तरह स्थिर होने की उम्मीद है। Indigo Airline
तब तक एयरलाइन क्रू रोटेशन को पुनः व्यवस्थित करने, नाइट शेड्यूल बदलने और अतिरिक्त स्टाफ की भर्ती पर काम कर रही है। गौर करने वाली बात है कि क्रू की कमी, नए FDTL नियम और तकनीकी/मौसम‑जनित बाधाओं के मिलते‑जुलते प्रभाव ने इंडिगो को इस बड़े ऑपरेशनल संकट में डाल दिया है। DGCA की निगरानी और एयरलाइन के त्वरित उपायों से आशा है कि जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। Indigo Airline
