राहुल गांधी 15 जनवरी को जालंधर में प्रेस कॉन्फ्रेंस और 19 जनवरी को पठानकोट में रैली को करेंगे संबोधित

(प्रदीप कुमार): पंजाब में शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा, 15 जनवरी को जालंधर में प्रेस कॉन्फ्रेंस और 19 जनवरी को पठानकोट में राहुल गांधी रैली को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा पंजाब में शुरू हो गई है। राहुल गांधी ने आज सुबह गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब में मत्था टेक कर पंजाब में भारत जोड़ो यात्रा की विधिवत शुरुआत की। उसके बाद ध्वज हस्तांतरण समारोह हुआ जहां हरियाणा के कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने पंजाब के प्रदेशाध्यक्ष को झंडा सौंपा।

इस अवसर पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में नफ़रत और हिंसा का माहौल फैलाया जा रहा है। बीजेपी-आरएसएस के लोग देश को बांटने में लगे हैं। एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाने में लगे हैं। वे एक जाति को दूसरी जाति से, एक भाषा को दूसरी भाषा से लड़ाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने देश का माहौल बिगाड़ दिया है। इसलिए हमने सोचा कि देश को एक दूसरा रास्ता दिखाना चाहिए- मोहब्बत, एकता और भाईचार का रास्ता। इसी सोच के साथ भारत जोड़ो यात्रा शुरू की गई है। मीडिया की बात करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे जो प्रेस के मित्र हैं, 24 घंटे प्रधानमंत्री का चेहरा दिखाते हैं। बेरोज़गारी और महंगाई जैसे मुद्दे नहीं उठाते।

राहुल गांधी ने आगे कहा जब कन्याकुमारी से यात्रा शुरू हुई तब मीडिया ने कहा कि तमिलनाडु, केरल में यात्रा सफल हो जाएगी, मगर जब ये कर्नाटक पहुंचेगी, तो फेल होगी क्योंकि वहां बीजेपी की सरकार है, वहाँ रिस्पांस नहीं मिलेगा। लेकिन कर्नाटक में केरल और तमिलनाडु से बेहतर रिस्पांस मिला। फिर उन्होंने और बीजेपी के लोगों ने कहा कि कर्नाटक तो साउथ इंडिया में है, महाराष्ट्र में रिस्पांस नहीं मिलेगा लेकिन वहां भी हमें ज़बरदस्त रिस्पांस मिला। राहुल ने बताया कि इसी तरह उनका हर आकलन ग़लत साबित हुआ है। पंजाब में भी बेहतर रिस्पांस मिलने वाला है। क्योंकि बीजेपी के लोग नफ़रत फैला रहे हैं, डर फैला रहे हैं, हिंसा फैला रहे हैं। ये इस देश का तरीका नहीं है, इस देश का इतिहास नहीं है। ये देश भाईचारे का देश है, एकता का देश है, इज्ज़त का देश है, रिस्पेक्ट का देश है और इसीलिए यात्रा सफल हो रही है।

राहुल गांधी ने आगे कहा लोग कहते हैं देखिए कांग्रेस पार्टी के नेता 3,000 किलोमीटर चल रहे हैं। लेकिन मैं जहाँ
भी जाता हूँ, कहता हूं कि ये कोई बडी बात नहीं है। पंजाब का हर एक किसान हमसे ज़्यादा चलता है। ठीक है, वो कन्याकुमारी से कश्मीर नहीं चलता है, मगर वो अपने खेत में पैदल चलता है, मंडी तक पैदल जाता है, खाद खरीदने पैदल जाता है, बीज खरीदने पैदल जाता है। तो हमने कोई बडा काम नहीं किया है, पूरा हिंदुस्तान ये काम करता है, इन सड़कों पर चलता है।

इसके बाद सरहिंद से जब यात्रा शुरू हुई तब बड़ी संख्या में लोग यात्रा में शामिल हुए। इस दौरान आम आदमी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ धर्मवीर गांधी भी राहुल गांधी के साथ चले। डॉ धर्मवीर ने कहा कि आज देश में धर्मनिरपेक्षता, लोकतंत्र और संघवाद को बचाने के लिए यह यात्रा बहुत ज़रूरी है। इस यात्रा ने देश को नई आशा दी है और वह यात्रा को अपना पूरा समर्थन दे रहे हैं। राहुल गांधी ने डॉ धर्मवीर को कश्मीर में भी यात्रा में आने के लिए आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने स्वीकार किया।

12 बजे कांग्रेस सांसद एवं पार्टी के संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग, राज्य के नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा एवं अन्य नेताओं ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान भारत जोड़ो यात्रा के एंथम सांग का पंजाबी वर्ज़न लॉन्च किया गया।

मीडिया को संबोधित करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से कांग्रेस पार्टी हमारे देश, समाज और लोकतंत्र के सामने जो तीन बड़े ख़तरे दिखाई दे रहे उनके ख़िलाफ़ आवाज़ उठा रही है। पहला ख़तरा महंगाई, बेरोजगारी, गलत जीएसटी, नोटबंदी तथा “हम दो, हमारे दो” के कारण आर्थिक विषमताएं बढ़ रही हैं। ग़रीब और अमीर के बीच खाई बढ़ रही है। दूसरा खतरा सामाजिक ध्रुवीकरण है। धर्म के नाम पर, भाषा के नाम पर, जाति के नाम पर, प्रांत के नाम पर विभाजन किया जा रहा है और चुनावी फायदे के लिए सामाजिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। तीसरा बड़ा ख़तरा ये है कि आज राजनीतिक तानाशाही हक़ीक़त बन गई है।

इसका नतीजा ये है कि संविधान को नजरअंदाज किया जा रहा है, संवैधानिक संस्थाएं न सिर्फ़ कमजोर की जा रही हैं बल्कि उनका दुरुपयोग किया जा रहा है। प्रतिशोध और उत्पीड़न की राजनीति को बढ़ावा दिया जा रहा है। भारत जोड़ो यात्रा चुनाव जिताऊ यात्रा या मन की बात करने के लिए यात्रा नहीं है, यह लोगों की चिंता को समझने के लिए है। इस दौरान उन्होंने ये भी जानकारी दी कि राहुल गांधी 15 जनवरी को जालंधर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि पंजाब की सरज़मीं पर यात्रा शुरू करने से पहले राहुल गांधी ने सरहिंद के फतेहगढ़ साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेका जहां छोटे साहबजादों ने अपने कौम के लिए शहादत दी थी। राजा ने आगे कहा कि बतौर कांग्रेस अध्यक्ष वह विशेष रूप से एक बात बताना चाहते हैं। यात्रा फतेहगढ़ से जालंधर की ओर जाने वाली थी। कोई और व्यक्ति होता तो कहता कि अमृतसर रास्ते में नहीं है तो हम यहीं गुरुद्वारे में माथा टेक कर यात्रा शुरू करेंगे। लेकिन राहुल गांधी ने विशेष तौर पर कहा कि यात्रा शुरू करने से पहले वह श्री हरिमन्दिर साहिब में माथा टेक कर फिर इधर आएंगे और यात्रा शुरू करेंगे। ये हमारे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।

राजा ने राज्य में यात्रा के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि आज सुबह यात्रा सरहिंद से शुरू हुई। सुबह के सत्र में यात्रियों ने क़रीब 14 किलोमीटर पदयात्रा की। इस दौरान यात्रा का ज़बरदस्त स्वागत हुआ। 12 तारीख़ को यात्रा सुबह 7:00 बजे शुरू होगी, क्योंकि डीजीपी ने ख़राब मौसम और सुरक्षा कारणों से 1 घंटे देर से आगे की यात्रा शुरू करने के लिए रिक्वेस्ट किया था। उस दिन सुबह के सत्र में ही लगातार साढ़े 24 किलोमीटर की यात्रा होगी और समराला चौक पर राहुल गांधी की एक जनसभा के साथ यात्रा की समाप्ति होगी। उस दिन शाम के सत्र में यात्रा नहीं होगी।

Read also: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने जयपुर में 83वें एआईपीओसी का किया उद्घाटन

13 तारीख़ को यात्रा के लिए विश्राम का दिन होगा। 14 तारीख को यात्रा पुनः सुबह 7 बजे शुरू होगी और जैसे सामान्य रूप से चलती है वैसे ही चलेगी। 18 तारीख़ को यात्रा मुकेरियां से शुरू होगी और कुछ देर के लिए हिमाचल में रहेगी क्योंकि हिमाचल का बॉर्डर लग जाता है। फिर शाम में यात्रा पंजाब में प्रवेश कर जाएगी। 19 जनवरी को पठानकोट में एक रैली का आयोजन किया जाएगा,जिसे राहुल गांधी संबोधित करेंगे। 11 से 12 बजे के बीच यह रैली होगी। उस दिन रैली के बाद फिर से 6 से 7 किलोमीटर की यात्रा करते हुए यात्री जम्मू में प्रवेश कर जाएंगे।

दोपहर में राहुल गांधी ने दो समूहों के साथ बातचीत की। एक ग्रुप वरिष्ठ भूतपूर्व सैनिकों का था और दूसर पंजाब के प्रसिद्ध इतिहासकारों, अर्थशास्त्रियों, समाजशास्त्रियों और कृषि विशेषज्ञों का था। पूर्व सैनिक ने विशेष रुप से अग्निवीर की खामियों को उजागर किया। उन्होंने बताया कि इस योजना की वजह से युवा सेना की बजाए पैरामिलिट्री और अन्य पुलिस सेवाओं का रुख कर रहे हैं। वहीं दूसरे समूह ने मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र की बदहाल स्थिति और ड्रग्स की समस्या पर राहुल गांधी के समक्ष अपनी बात रखी। राहुल गांधी ने ध्यान से उनकी बातें सुनी और कहा कि कहा कि जो सुझाव आए हैं उनपर यात्रा के बाद एक बार विस्तार से भी बात करना चाहेंगे। यात्रा के शाम के सत्र में भी बड़ी संख्या में स्थानीय लोग यात्रा में शामिल हुए कई समूह राहुल गांधी के साथ चला।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana TwitterTotal Tv App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *