Neeraj Chopra: ओलिंपिक से पहले 4 देशों में ट्रेनिंग करेंगे नीरज चोपड़ा: खेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

Neeraj Chopra

Neeraj Chopra: खेल मंत्रालय ने गुरुवार को मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन नीरज चोपड़ा की पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए यूरोप में 60 दिन की ट्रेनिंग लेने की योजना को मंजूरी दे दी जिसमें उनके साथ कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज और फिजियो ईशान मारवाह भी होंगे।खेल मंत्रालय की मिशन ओलंपिक इकाई (एमओसी) ने एशियाड स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट के हंगरी में 10 से 21 जून तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय ट्रेनिंग शिविर में स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच वेन पैट्रिक लोम्बार्ड को शामिल करने का प्रस्ताव भी स्वीकार कर लिया।

Read also-Punjab Fire: पटियाला में कपड़ों की दुकानों में लगी भीषण आग – सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची

चोपड़ा ने तीन साल पहले तोक्यो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड पदक जीतने वाला पहला भारतीय बनकर इतिहास रच दिया था। वो 29 मई से 28 जुलाई तक यूरोप में अलग अलग जगहों पर ट्रेनिंग करेंगे।टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) के अंतर्गत वित्तीय सहायता में हवाई यात्रा का किराया, रहना और खाना, मेडिकल बीमा, स्थानीय यात्रा के खर्चे के अलावा अन्य भत्ते भी शामिल होंगे जो भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के मानदंड के अनुसार दिये जाएंगे।

पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा वर्ग भाग लेने वाली विनेश ने लोम्बार्ड के हंगरी की यात्रा, वीजा, रहने और स्थानीय यात्रा के लिए मदद देने का अनुरोध किया था। वो छह से नौ जून तक बुडापेस्ट में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की दूसरी रैंकिंग सीरीज पोलयाक इमरे और वरगा जानोस मेमोरियल में हिस्सा लेंगी।एमओसी ने मैड्रिड में पांच से सात जुलाई तक स्पेन में होने वाली ग्रां प्री हिस्सा लेने के लिए उनके प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।

विनेश की सहयोगी टीम में फिजियो अश्विनी जीवन पाटिल, स्पारिंग जोड़ीदार अरविंद और कोच वोलर अकोस शामिल होंगे।इनके साथ ही एमओसी ने लंबी कूद एथलीट शैली सिंह के यूरोप में ट्रेनिंग शिविर को 23 जून तक बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। वो कोच बॉबी जॉर्ज के साथ लिस्बन, पेरिस, एथेंस और जिनेवा में ट्रेनिंग लेंगी।इसके अलावा एमओसी ने शॉटगन निशानेबाज राजेश्वरी कुमारी और महेश्वरी चौहान को इटली में ट्रेनिंग शिविर में अपने निजी कोचों को ले जाने के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी।

Read also-Punjab Fire: पटियाला में कपड़ों की दुकानों में लगी भीषण आग – सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची

एमओसी ने 2022 हांग्झोउ एशियाड के कांस्य पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय के ट्रेनर रोहन जॉर्ज की नियुक्ति के लिए वित्त्तीय मदद के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी है।मैसनाम मेराबा और अनुपमा उपाध्याय के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए मदद के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली।रिकर्व तीरंदाज अतनु दास के कोच मीम गुरुंग के साथ पुणे में दो महीने की ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सहायता के अनुरोध को भी मंजूर कर दिया गया।नौकाचालक विष्णु सरवनन के ट्रेनिंग शिविर के दौरान 40 दिन के लिए फिजियो सरथ लाल को शामिल करने और पैरा पावरलिफ्टर अशोक के व्हीलचेयर दिलाने के अनुरोध को भी मंजूर कर लिया गया।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *