कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ‘ज्वाला’ के दो और शावकों की मौत, अब तक इतने चीतों ने तोड़ा दम

(अजय पाल)-मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से बडी खबर सामने आयी। बता दे कि गुरुवार को मादा चीता ज्वाला के दो शावको की मौत अत्यधिक गर्मी पडने के कारण हो गयी। इससे पहले मंगलवार को भी एक शावक की मौत हो गयी थी।मादा चीता ज्वाला के चार शावकों में से तीन शावको की मौत हो चुकी है। वन विभाग की मानें तो इन दोनों शावकों की मौत  अत्यधिक गर्मी पडने के कारण हुई।

अत्यधिक गर्मी से शावक झुलस गए 

27 मार्च को  कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था। मिली जानकारी के अनुसार  सभी शावक  गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए। तथा तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जिसके कारण  शावक झुलस गए। एक बचे हुए शावक को पालपुर के चिकित्सालय में रखा गया है।वहां उसका लगातार इलाज किया जा रहा है।

Read also –पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को ‘जेड-प्लस’ सुरक्षा ,तैनात होंगे CRPF के 55 जवान

सितंबर 2022 में नामीबिया से लाए गए थे चीते

भारत  में चीता 70 साल पहले  विलुप्त हो चुके थे। इसके बाद चीता प्रोजेक्ट के तहत पहली खेप में नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाया गया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर  ने इन्हें बाड़े में छोडा गया। इसके बाद 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते कूनो लाए गए थे। चार बच्चों के जन्म के बाद कुल संख्या 24 हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *