क्या आई फ्लू से बचा सकता है काला चश्मा? एक्सपर्ट से जानें सही जवाब

(अजय पाल) –दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई हिस्सों में कंजंक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है।आई फ्लू के हो जाने पर आंखों में लालपन, खुजली, पानी का आना जैसी समस्याएं लोगों को खासा परेशान कर रही हैं. तेज बारिश और बाढ़ के बाद बिगड़े हुए हालातों के चलते कंजंक्टिवाइटिस का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है।बीमारी से बचने के लिए लोग अलग-अलग तरीके व ट्रिक्स अपना रहे है । इसमें सबसे कॉमन आंखों पर काला चश्मा लगाना है.

आई फ्लू से बचने के लिए करें ये चीजें 
1.आई फ्लू के संक्रमण से बचने का एक ही उपाय है आंखों की साफ सफाई है. इसका खास ध्यान रखना जरूरी है बार-बार हाथों को धोने की आदत डालें।
2.अगर किसी संक्रमित व्यक्ति से मजबूरी में संपर्क करना पड़ रहा है तो इसके बाद अपने हाथ और चीजों को सेनेटाइज जरूर करें।
3.आंखों को ठंडे पानी से दिन में दो से तीन बार धोकर इनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें ।
4.आई फ्लू के संक्रमण होने पर  घर से बाहर निकलने से बचें. आंखों को बार-बार न छुएं और अपनी चीजों को इस्तेमाल करके घर में अलग जगह रखने की आदत डालें।

Read also-Mushroom ForWeight Loss,नहीं घट रहा वजन तो डाइट में मशरूम को इस तरह करें शामिल,मिलेगा गजब का फायदा

आई फ्लू में चश्मा लगाने के फायदे –
1.काला चश्मा सिर्फ आपको धूप से बचा सकता है ।
2.चश्मा लगाने से आई फ्लू से संक्रमित व्यक्ति की आंखों में मिट्टी या धूल नहीं जाती है और मिट्टी या धूल आंखों में जाए तो 3.जलन या खुजली हो जाती है और इससे बचने के लिए आंखों को साफ  पानी से धोएं । अगर आई फ्लू से प्रभावित व्यक्ति 4.चश्मा लगाकर रखता हैं तो इससे वह आंखों को बार-बार छूने से बच पाता है. दिक्कत होने पर खुजली या जलन होती है और इसे बार-बार छूने का मन करता है जबकि चश्मा आपको इस आदत से दूर रखता है।

जानिए एक्सपर्ट की राय – एकस्पर्ट बताते है कि आई फ्लू होने पर काला चश्मा इस बीमारी को फैलने से रोक नहीं सकता। इसके दूसरे फायदे जरूर है अगर आपकी आंखें आई फ्लू से संक्रमित है और आपको बाहर निकलना पड़ रहा है तो चश्मा आंखों को बचाने का काम जरूर करेगा ।घर से बाहर जाते समय आप  आप काला चश्मा लगा सकते है। बचाव के लिए हाथों को समय-समय पर धोते रहें और साफ सफाई का बहुत ध्यान रखें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *