देशभर में आज नहीं दिखाई दिया रमजान का चांद, अब जुमे से शुरू होगा पहला रोजा

(अजय पाल): भारत के कई हिस्सों में 22 मार्च बुधवार को रमजान का चांद देखने की कोशिश की गई। लेकिन चांद नजर नहीं आया। आपको बता दे कि प्रमुख मुस्लिम संस्थाओं की ओर से यह घोषणा की गयी 24 मार्च से रोजा रखा जाएगा।

जानिए रमजान का महत्व

रमजान का महीना मुस्लिम समाज के लिए पवित्र महीना माना गया है। रमजान को संयम व इबादत की महीना भी बताया गया है । रमजान के महीने में महीने में अधिकतर मुस्लिम लोग रोज़ा’ करते है। रोज़े का मुख्य उद्देश्य भौतिक चीज़ों पर मनुष्य की निर्भरता को कम करना है।

जमीयत उलेमा ए हिंद ने रोजा को लेकर की यह घोषणा

जमीयत उलेमा के ए हिंद की ओर से यह घोषणा की गयी । बुधवार शाम को रमजान का चांद नहीं देखा गया। इसलिए रमजान का पवित्र महीना शुक्रवार (जुमा ) से शुरू होगा। इससे पहले यह उम्मीद जतायी जा रही थी। 22 मार्च को चांद दिखने पर 23 मार्च को पहला रोजा रखा जाएगा।

Read also:- प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा 2500 रुपए प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता

जानिए रोजे रखने का महत्व

आपको बता दे कि रमजान में रोजे को अरबी भाषा में सौम कहते हैं। रोजे को दिन मुस्लिम लोग  भूखे व प्यासे रहकर रोजा करते  है। रोजा व्यक्ति को झूठ, हिंसा, बुराई, तथा अन्य तमाम तरह के गलत कामों से बचने की प्रेरणा देता है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana TwitterTotal Tv App            

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *