प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर राजकीय रात्रिभोज के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन का आभार जताया

(प्रदीप कुमार )- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर राजकीय रात्रिभोज के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन का आभार जताया। PM मोदी ने कहा- ‘अपने घर के दरवाजे खोलने के लिए आपका धन्यवाद।’अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में राजकीय डिनर का आयोजन किया गया। इसमें अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने विशेष मेजबानी की और करीब 400 विशिष्ट मेहमानों ने पीएम मोदी के साथ भोजन किया। इनमें मुकेश अंबानी, आनंद महिंद्रा, सुंदर पिचाई और सत्य नडेला जैसे दिग्गज शामिल रहे।
इससे पहले पीएम मोदी ने वाशिंगटन में अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। इसके बाद वे राजकीय डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे थे, जहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर राजकीय रात्रिभोज के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन का आभार जताया। PM मोदी ने कहा- ‘अपने घर के दरवाजे खोलने के लिए आपका धन्यवाद’

Read also – व्हाइट मोनोकिनी में निया शर्मा ने बिखेरा जलवा,अभिनंत्री का लेटेशट लुक वायरल

व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित इस रात्रिभोज में आमंत्रित कई बड़ी हस्तियों ने भी हिस्सा लिया। इस रात्रिभोज में पीएम मोदी के साथ दुनियाभर के 400 लोगों ने भोजन किया। पत्नी नीता अंबानी के साथ उद्योगपति मुकेश अंबानी से लेकर महिंद्रा कंपनी के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और उनकी पत्नी अनु नडेला, भारतीय-अमेरिकी बिजनेस एग्जीक्यूटिव इंदिरा नूई और एप्पल के सीईओ टिम कुक भी व्हाइट हाउस के राजकीय डिनर में शामिल हुए।
डिनर में भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा के साथ अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन, अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी और भारत में अमेरिकी दूत एरिक गार्सेटी भी मौजूद थे।
वहीं, भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माता एम. नाइट श्यामलन, जेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ, फ्लेक्स्ट्रॉनिक्स की सीईओ रेवती अद्वैथी, नेटफ्लिक्स की चीफ कंटेंट ऑफिसर बेला बजरिया, एडोब सीईओ शांतनु नारायण, अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और भारतीय मूल के अमेरिकी प्रतिनिधि रो खन्ना और उनकी पत्नी रीता खन्ना के साथ राजाकृष्ण मूर्ति डिनर में शामिल हुए।
जिल बाइडेन ने तैयार किया मेन्यू
राजकीय डिनर के मेन्यू में मैरिनेटेड मिलेट, ग्रिल्ड कोर्न कर्नेल सैलेड, कॉम्प्रेस्ड वॉटरमेलन और टैंगी एवेकैडो सॉस शामिल रहा। मेन कोर्स में स्टफ्ड पोर्टोबेलो मशरूम, क्रीमी सैफरन इन्फ्यूज रिसोटो को शामिल किया गया था। इसके अलावा सुमैक रोस्टेड सी-बास, लेमन योगर्ट सॉस, क्रिस्प्ड मिलेट केक और समर स्क्वैश को शामिल किया गया। सबसे खास बात यह है कि मेन्यू को अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने गेस्ट शेफ नीना कर्टिस और व्हाइट हाउस के अन्य शेफ के साथ मिलकर तैयार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *