भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 70,000 करोड़ रुपये के अत्याधुनिक हथियारों की खरीद को मंजूरी मिली

(अजय पाल ) हाल में भारत ने स्वदेश में विकसित लगभग 70.584 करोड रुपये को सैन्य सामान को खरीदने की मंजूरी दे दी है। इससे देश में रक्षा निर्माण को बढावा मिलेगा। आपको बता दे कि रक्षा मंत्री राज नाथ सिह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में यह फैशला लिया गया।

यह बताया जा रहा है कि भारतीय नौसेना के लिए 60 मेड इन इंडिया यूटिलिटी हेलीकॉप्टर , ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल तथा भारतीय तटरक्षक बल के लिए 9 ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी मिल गयी है।

भारत के उद्योगों को आत्मनिर्भर बनाने की लक्ष्य

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय ने ट्वीट करके यह जानकारी दी कि  इतनी मात्रा में स्वदेशी खरीद न केवल भारतीय उद्योगों को ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में प्रेरित करेगी, बल्कि विदेशी विक्रेताओं पर भारत की निर्भरता को भी काफी हद तक कम करेगी।

Read also:- जानिए पंजाबी अभिनेता अमन धालीवाल के बारे में, जिन पर अमेरिका में हुआ जानलेवा हमला

यह  हथियार भी खरीदे जाएंगे

नौसेना का ताकत को बढाने के लिए  56,000 करोड़ रुपये में ब्रह्मोस मिसाइल, शक्ति EW सिस्टम और यूटिलिटी  हेलिकॉप्टर (समुद्री) की खरीद भी  होगी। आपको बता दे कि नौसेना के लिए HAL द्वारा निर्मित 60UH समुद्री हेलीकॉप्टर के लिए 32,000 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी खरीद शामिल होगी।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana TwitterTotal Tv App        

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *