क्या आपने देखा 182 साल पुराना मोमबत्ती बुझाने वाला डिवाइस,वीडियो वायरल

आज के समय में बिजली गुल हो जाने पर ज़्यादातर लोग झट से इमरजेंसी लाईट बैटरी का इस्तेमाल कर लेते हैं । लेकिन पुराने जमाने से लेकर आज के जमाने मे कई लोग ऐसे भी हैं।जो मोमबत्तियां जलाकर घर मे उजाला करते थे । बदलते समय के साथ -साथ अब मेमबत्तियों के डिजाइन से लेकर खुशबू तक बदल चुकी हैं लेकिन उस समय में एक बात खास थी कि जो हम आपको बताने जा रहें हैं । पुराने जमाने मे मोमबत्तियों को बुझाने का एक ऑटोमेटिक डिनाइस भी हुआ करता था ।

इन दिनों एक ऐसा प्राचीन डिवाइस सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा हैं । इस वीडियो मे ये डिवाइस लोगो का काफी ध्यान खीच रहा हैं ।
इस वीडियो मे आप जो ये डिवाइस देख रहें है।वो मोमबत्ती बुझाने वाला यंत्र हैं । दावा किया जा रहा कि ये डिवाइस 1841 में बनाया गया था। 182 साल पुराना ये डिवाइस बेहद ही अद्भुत हैं।जिस पर से नजरें हटाना मुश्किल है। वीडियो में आपको मोमबत्ती बुझाने वाले यंत्र दिखाई दे रहा होगा।इसमे कमाल की कारीगरी की गई हैं । खास बात यह है कि, इस यंत्र पर पीली धातु से एक आर्कषक डिजाइन बनाई गई है।जो कमाल की है।

Read also – महंगाई की मार से परेशान मूर्तिकार, कम खरीदारी के चलते कीमतों में इजाफा

वीडियो में आप देख सकते हैं कि, सबसे पहले यंत्र को खोलकर उसे एक कैंडल पर चढ़ा दिया जाता है और फिर जैसे-जैसे मोमबत्ती जलती जाती है।उसकी लंबाई भी कम होती जाती है. इस दौरान उस यंत्र के मुहाने पर पहुंचती ही यंत्र के ऊपर के खुले हुए हिस्से अचानक से बंद हो जाते हैं, जिसके चलते मोमबत्ती बुझ जाती है।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस वीडियो को Rescue & Restore नाम के अकाउंट से शेयर किया गया था।जिसे अब तक 2 लाख 97 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। महज 13 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 17 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *