इस तरह बनाकर खाएं मूंग की दाल का हलवा, जानें दमदार रेसिपी

(क्षमा अवस्थी): सर्दी का मौसम चल रहा है। ऐसे में कुछ मीठा खाने का मन करता है। तो आज हम आपके लिए इस खबर में मीठा खाने से संबधित मूंग की दाल का हलवा की रेसिपी लेकर आएं है। वैसे तो हलवा की बहुत सारी वैरायटी होती है। वहीं दूसरी ओर मूंग की दाल का हलवा ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने का काम करता है। वैसे तो मूंग की दाल का हलवा होली, दीवाली, शादी पार्टी में खाने को ही मिलता है। लेकिन अभी ठंड का सीजन है। तो कभी भी आपका हलवा खाने का मन कर सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे आसान तरीके से मूंग की दाल बनाने की रेसिपी के बारे में।

वैसे तो आप घर पर इसे कभी भी ट्राई कर सकते है। खास बात ये भी है कि आप वहीं मूंग की दाल का हलवा ज्यादा मात्रा में बनाकर फ्रिज में कई हफ्तों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। बाद में जब भी आपका मीठा खाने का मन करे तो दोबारा गर्म करके उसमें घी डालकर खा सकते हैं।

मूंग की दाल का हलवा बनाने की आसान रेसिपी

सबसे पहले पीली मूंग की दाल को 3-4 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद दाल का सारा पानी निकाल लें। फिर मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें, दाल पीसते समय याद रखे कि दाल का पेस्ट दरदरा रखना है ना कि मुलायम। उसके बाद कड़ाही में घी डालें और घी गर्म होने के बाद दाल का पेस्ट कड़ाही में डाल दें। पेस्ट डालने के बाद 15-20 मिनट चलाते रहें । ताकि कड़ाही में दाल लगे नही। दाल को गोल्डन होने तक भूनते रहें।

Read also:-सर्दियों में स्वाद को लेकर न हो परेशान, ये डिश बदल देगी आपके सेहत का हाल

फिर उसके बाद चीनी को डाल दें। चीनी घुल जाने के बाद घी डाल दें। हलवा को कड़ाही से निकालने के बाद उसमें ड्राई फ्रूट डालकर हलवे को तैयार कर लें। लीजिए तैयार है गरमा गरम मूंग की दाल का हलवा। जब भी आपका खाने का मन करे तो आप खा सकते हैं।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *