अमूल ब्रांड के तहत दूध और अन्य प्रोडक्ट्स की मार्किट करने वाली सहकारी GCMMF ने इनपुट लागत में बढ़ोतरी के कारण मंगलवार से दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।
गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने एक बयान में कहा कि उसने अखिल भारतीय बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है, जहां अमूल अपने ताजे दूध की मार्किटिंग कर रहा है, जो 1 मार्च से प्रभावी है।
इसमें कहा गया है, “2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी एमआरपी में 4% की बढ़ोतरी में तब्दील होती है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है।“
गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपये प्रति 500 एमएल, अमूल ताजा 24 रुपये प्रति 500 एमएल और अमूल शक्ति 27 रुपये प्रति 500 एमएल होगी।
जीसीएमएमएफ ने कहा, “यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले 2 सालों में अमूल ने अपने ताजा दूध कैटेगरी की कीमतों में प्रति वर्ष केवल 4% की बढ़ोतरी की है।“
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यह बढ़ोतरी ऊर्जा, पैकेजिंग, रसद और पशु आहार की लागत में बढ़ोतरी के कारण की जा रही है, जिसके कारण संचालन और दूध उत्पादन की कुल लागत में बढ़ोतरी हुई है।
बयान में कहा गया है, “इनपुट लागत में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, हमारे सदस्य संघों ने भी किसानों की कीमत 35 रुपये से 40 रुपये प्रति किलोग्राम वसा तक बढ़ा दी है, जो पिछले साल की तुलना में 5% से अधिक है।“
GCMMF ने पिछली बार जुलाई 2021 में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।
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