सोमवार से लोकप्रिय UPI के जरिए लेन-देन की प्रक्रिया पहले से तेज हो गई है, क्योंकि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने भुगतान के लिए प्रतिक्रिया समय को घटाकर 10 सेकेंड कर दिया है। UPI यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।
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आपको बता दें, UPI या यूनिफ़ाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस, NPCI द्वारा मोबाइल फ़ोन के ज़रिए अंतर-बैंक लेन-देन की सुविधा के लिए विकसित एक रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है। NPCI के एक हालिया सर्कुलर के अनुसार, मनी ट्रांसफ़र, स्टेटस चेक और रिवर्सल सहित लेन-देन अब 30 सेकेंड के बजाय 10 से 15 सेकेंड में पूरे हो जाएँगे।
सोमवार यानी आज 16 जून से UPI भुगतान में पता सत्यापित करने में लगने वाला समय अबपहले के 15 सेकेंड की तुलना में सिर्फ़ 10 सेकेंड होगा। NPCI ने कहा कि प्रतिक्रिया समय में संशोधन का उद्देश्य ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाना है। NPCI के एक अन्य सर्कुलर के अनुसार, ग्राहक जल्द ही अपने UPI ऐप के जरिए दिन में 50 बार अपने खाते का बैलेंस चेक कर पाएँगे।
एक विशेषज्ञ के अनुसार, अभी तक एक दिन में खाते की शेष राशि की जांच करने की कोई सीमा नहीं है और सिस्टम की दक्षता और आसान लोड को ध्यान में रखते हुए 50 की सीमा शुरू की गई है। मई में UPI के माध्यम से लेनदेन की संख्या 33 प्रतिशत बढ़कर 1,868 करोड़ हो गई, जबकि इसमें शामिल राशि 23 प्रतिशत बढ़कर 25.14 लाख करोड़ रुपये हो गई।
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ग्राहकों में यह विश्वास जगाने के लिए कि वे सही लाभार्थी को पैसा भेज रहे हैं और संभावित जोखिम से बचने के लिए, एनपीसीआई ने अनिवार्य किया है कि यूपीआई ऐप लेनदेन के लिए केवल अंतिम लाभार्थी का नाम प्रदर्शित करें। इसके अलावा, यह भी अनिवार्य किया गया है कि यूपीआई ऐप को ऐप इंटरफ़ेस में लेनदेन के उद्देश्यों के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने ‘लाभार्थी नाम’ को संशोधित करने की अनुमति देने वाली किसी भी सुविधा को अक्षम करना चाहिए। UPI पारिस्थितिकी तंत्र के सभी हितधारकों को 30 जून तक मानदंडों का पालन करना चाहिए।
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