इटली में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर स्वदेश वापस लौटे PM मोदी, क्या रहा खास ?-जानिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद शनिवार को देश लौट आए है। PM मोदी ने G7 सम्मेलन में दुनिया के कई शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। इस दौरे पर प्रधानमंत्री ने अन्य देशों के शीर्ष नेताओं के साथ कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

इटली के अपुलिया में G7 समिट में शामिल होने के बाद PM मोदी शनिवार को स्वदेश लौट आए हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि PM मोदी की इटली की सफल यात्रा संपन्न हो गई है। इस यात्रा के दौरान G7 मंच के तहत प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर सार्थक बातचीत हुई और शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों के साथ इटली की साझेदारी और गहरी हुई है।

Read Also: युवाओं में क्यों होता है कैंसर का ज्यादा खतरा? जानें कारण और उपाय…

PM मोदी ने G7 समिट के इतर कई राष्ट्र प्रमुखों से मुलाक़ात की है। इटली में PM मोदी ने अमेरिकी राष्टपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की है। इसके अलावा शिखर सम्मेलन के दौरान PM मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से भी मुलाक़ात की। उन्होंने शुक्रवार को अपुलिया में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी मुलाकात की थी। PM मोदी ने कहा, भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने को बेहद इच्छुक हैं। PM मोदी ने भारत के इस पुराने स्टैंड को दोहराया है कि यूक्रेन-रूस विवाद का समाधान वार्ता और कूटनीति से ही संभव है।

PM मोदी इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी और जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा से भी मिले। यहां उन्होंने अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की। निज्जर हत्याकांड में कनाडा के आरोपों के बाद दोनों शीर्ष नेताओं की आमने-सामने यह पहली मुलाकात रही।

स्वदेश रवाना हुए PM मोदी ने इटली के लोगों और सरकार की “गर्मजोशी से भरी मेहमाननवाजी” के लिए धन्यवाद किया। PM मोदी ने कहा कि सबके साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है, जो वैश्विक समुदाय को लाभ पहुंचाएं और आने वाली की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाए।

Read Also: पानी की किल्लत को लेकर बीजेपी ने आप के खिलाफ किया प्रदर्शन

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सेल्फी का वीडियो भी साझा किया। यह वीडियो PM जॉर्जिया मेलोनी ने अपने एक्स अकाउंट पर भी शेयर किया। इस वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस वीडियो को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर शेयर किया और लिखा कि, ‘भारत-इटली की दोस्ती अमर रहे!

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने इटली में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान अपने इतालवी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर अहम चर्चा की है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *