कपिल सिब्बल: महिला आरक्षण विधेयक में पिछड़े और अति पिछड़े वर्गों को शामिल किया जाना चाहिए

Women Reservation Bil:कपिल सिब्बल : देखिए ये तो एक बड़ा भारी मुद्दा है देश के सामने क्योंकि कमीशन की जो रिपोर्ट उसमे ये लिखा है कि आरक्षण जो बैकवर्ड क्लासेस का है, उसमें 25 प्रतिशत बैकवर्ड क्लासेस को 97 प्रतिशत आरक्षण मिलता है। ये रोहिणी कमीशन की रिपोर्ट है और उस 25 प्रतिशत में से 10 प्रतिशत को अधिकतम आरक्षण मिलता है। तो इसका मतलब है कि आरक्षण भी क्रीमी लेयर हो चुका है। इसीलिए जो मांग हो रही है कि ये आरक्षण पिछड़े और सबसे पिछड़े वर्गों में भी जाना चाहिए।

Read Also-इंडो-पैसिफिक सेना प्रमुख सम्मेलन, कनाडा के साथ राजनयिक तनाव का सैन्य संबंधों पर असर नहीं पड़ेगा- सेना

मुझे लगता है कि सोनिया जी की भी ये डिमांड है। मैं समझता हूं कि कई राजनीतिक दल इस डिमांड को आगे बढ़ना चाहते हैं। देखते है कि सरकार क्या करती है। राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने बुधवार को कहा कि ऐसा लगता है कि आरक्षण केवल क्रीमी लेयर के लिए है। इसलिए इसे पिछड़े और सबसे पिछड़े वर्गों तक बढ़ाया जाना चाहिए।

कपिल सिब्बल ने पीटीआई वीडियो से कहा ये देश के लिए गंभीर मामला है। आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि 25 प्रतिशत पिछड़े वर्गों को 97 प्रतिशत आरक्षण मिलता है और उस 25 प्रतिशत में से 10 प्रतिशत को अधिकतम आरक्षण मिलता है। जिसका मतलब है कि आरक्षण क्रीमी लेयर के लिए है।इसीलिए मांग की जा रही है कि महिला आरक्षण पिछड़े और अति पिछड़े वर्गों तक बढ़ाया जाना चाहिए। देखना होगा कि सरकार क्या करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *