दिल्ली की हवा से बढ़ा खतरा! कुछ दिन और खराब रहेंगे हालात, केजरीवाल सरकार आज करेगी बैठक

(अजय पाल)Delhi-NCR Air Pollution:राजधानी दिल्ली मे और उससे सटे इलाकों में त्यौहार का सीजन शुरू होने के साथ हवा जहरीली होने शुरू हो गयी है।जिससे दिल्लीवासियों का सांस लेना बेहद मुश्किल हो रहा है। सोमवार 23 अक्टूबर को दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआई सोमवार को 308 रहा।आपको बता दे कि दिल्ली के अधिकतर इलाकों में आज सुबह हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गयी। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार,दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में भी बहुत खराब एयर क्वालिटी दर्ज की गई, वहीं फरीदाबाद में 346, गुरुग्राम में 268 और नोएडा में 312 AQI दर्ज किया गया है।

Read also-Israel-Hamas War:बीते 24 घंटे में गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में 260 से ज्यादा लोगों की मौत

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है और हवा की स्पीड कम हो गई है, इससे प्रदूषण में वृद्धि हो सकती है।GRAP 2 मुख्य रूप से सफाई और पानी के छिड़काव आदि के बारे में है.बसों और ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी.दोपहर 12 बजे आज एक बैठक बुलाई गई है.हमने आसपास के राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों से बात की और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे पराली जलाने पर कार्रवाई करेंगे।

पराली जलाने के केस बढ़े- भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार तापमान में गिरावट और पराली जलाने से होने वाले उत्सर्जन के कारण दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता अगले कुछ दिनों तक बहुत खराब”रहेगी।देशभर में अक्टूबर-नवंबर आते ही धान की फसल की कटाई शुरु हो जाती है।फसल की कटाई के बाद जो अवशेष बचता है, इसको पराली के नाम से जाना जाता है. ज्यादातर किसान पराली को जलाते हैं. जिस कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ने लग जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *