दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़ रहे हालात, एक्यूआई 430 के पार ,बरते सावधानी

(अजय पाल)Air Pollution: दीवाली के बाद से दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।राजधानी दिल्ली की हवा इतनी अधिक खतरनाक हो चुकी है कि इसमें सांस लेना मुश्किल हो रहा है।बुधवार को दिल्ली में स्मॉग की मोटर चादर छाई रही। तेजी से बढ़ते प्रदूषण के कारण राष्ट्रीय राजधानी गैस चैम्बर में तब्दील हो गयी है।बुधवार 15 नवंबर को दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400  के पार दर्ज किया गया।बुधवार सुबह से ही आसमान में धुएं की मोटी चादर देखने को मिली।केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है।दिल्ली के आनंद विहार में आज सुबह एक्यूआई 618, आरके पुरम-440 दर्ज किया गया है।

पराली और पटाखों ने हवा में घोला जहर- राजधानी दिल्ली एनसीआर में पांच दिन पहले हुई बरसात से सुधरी हवा
दीवाली  के बाद फिर से प्रदूषित हो गयी है।दिवाली पर जमकर हुई आतिशबाजी व पटाखों से एनसीआर की हवा में दम घुटने लगा है।जिससे मरीजों की अभी से सांस फूलने लगी है। हेल्थ एक्सपर्ट प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क पहनने की सलाह दे रहे है। वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ सरकारी अस्पतालों में अस्थमा के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी । है इसके अलावा आंख, नाक, कान व गले में दिक्कत के मरीज भी बढ़े रहे है।

Read also-भारत की राष्ट्रपति के नेतृत्व में गणमान्य व्यक्तियों ने संसद भवन परिसर में भगवान बिरसा मुंडा को पुष्पांजलि अर्पित की

पटाखों पर प्रतिबंध लगाया -हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने खराब हवा से निपटने के लिए ‘कृत्रिम बारिश’ कराने पर भी विचार किया था। मगर बरसात होने से मिली बड़ी राहत से सरकार ने इरादा टाल दिया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 300 दर्ज किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *