देश को उचाईयों की ओर ले जाने वाले दिग्गज खिलाड़ी क्यों हो रहे हैं यौन उत्पीड़न के शिकार

देश को उचाईयों की ओर ले जाने वाले दिग्गज खिलाड़ी आज दिल्ली के जंतर मंतर पर न्याय की मांग कर रहे हैं। जिसमे भारत के कई जाने माने पहलवान शामिल है। बड़े से बड़े प्रतिदंद्दी को धूल चटाने वाले ओलंपिक मेडल जीतने वाले खिलाड़ी मानसिक प्रताड़ना से आहत, यौन शोषण और राजनीति के आगे बेबस नजर आ रहे हैं। ये विरोध.. ये प्रदर्शन .. उसके खिलाफ हो रहा है जो उनके ही राष्ट्रीय संघ के पद पर बैठा है। संघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर शोषण के आरोप लगे हुए हैं। विश्व चैंपियनशिप में देश को पदक जिताने वाली विनेश फोगाट ने WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि राष्ट्रीय कैंपों में कई कोच और यहां तक की WFI अध्यक्ष ने भी महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण किया।

भारत के कई दिग्गज पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली के जंतर-मंतर में प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने राष्ट्रीय संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर तानाशाही के आरोप लगाए हैं। प्रदर्शन में शामिल हैं कई बड़े पहलवान बजरंग, रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता सरिता मोर, संगीता फोगट, सत्यव्रत मलिक, जितेंद्र किन्हा और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता सुमित मलिक उन 30 पहलवानों में शामिल हैं, जो जंतर मंतर पर इकट्ठे हुए हैं। टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगट सहित देश के कई बडे पहलवान शामिल हैं।

Read also: ज्ञानवापी पर आज आ सकता है बड़ा फैसला, इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा सुनवाई

बता दें इस मामले पर बृजभूषण सिंह WFI अध्यक्ष से पूछा कि क्या महिला खिलाड़ियों के साथ यौन शोषण हुआ है? इस पर उन्होंने जवाब दिया, “ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है. मेरे ऊपर लगा एक भी आरोप अगर सही साबित होता है तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा।
आपको बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह 2011 से भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं। रेसलिंग से ज्यादा वो राजनीति के दिग्गज हैं। वो उत्तरप्रदेश की कैसरगंज सीट से बीजेपी सांसद हैं। 6 बार के लोकसभा सांसद हैं। पिछले दिनों उन्होंने राज ठाकरे को लेकर बयान दिया था कि वो उनको अयोध्या नहीं जाने देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *