बदलते मौसम और प्रदूषण के कारण बढ़ रहा नाक-गले में इंफेक्‍शन, तो यह घरेलू उपाय आएंगे काम

(अजय पाल)Tips In Changing Weather: बदलते मौसम ने लोगों की समस्या बढाना शुरु कर दिया है।अचानक से मौसम में आए बदलाव के कारण घर- घर लोगों को खांसी ,गले में खराश .सांस लेने में दिक्कत बुखार जैसी समस्या देखने को मिल रही है।वहीं दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के कारण लोगों को और भी अधिक परेशानी का सामना करना पड रहा है।दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 रहा।इन स्थितियों के बीच लोगों का सांस  लेना मुश्किल होता जा रहा है .और नाक-गले से जुड़ी समस्याएं परेशान कर रही हैं. इन स्थितियों में कैसे रखें खुद का खयाल जानिए इसके बारे में.

प्रदूषण के कारण होने वाली गंभीर बीमारियों से बचने के लिए नाक और गले की अच्छे से सफाई बहुत जरूरी होती है.गले में इन्फेक्शन के कारण कई बार सूजन आ जाती है, दर्द होने लगता है. ऐसे में आपको रोजाना गुनगुने पानी में हल्‍का सेंधा मिलाकर  दिन में दो से तीन बार गरारे करने है। ऐसा करने से गले में सूजन से राहत मिलती है।

Read also-Parliament Winter Session: दिसंबर के दूसरे हफ्ते से शुरू हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र

1.हल्दी वाला दूध – सर्दी जुकाम से बचने के लिए रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध पी सकते है।   आप चाहे तो हल्दी वाला दूध में दो चुटकी सोंठ भी डाल सकते हैं. हल्दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायता करते है।

2.तुलसी का काढ़ा – सर्दी जुकाम होने पर आप तुलसी की पत्तियों का काढ़ा भी बनाकर पी सकते है। तुलसी के पत्तों में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं. इस काढ़े को बनाते समय आप तुलसी के साथ थोड़ी सी हल्दी, मुलेठी,गिलोय के डंठल,चुटकी भर सेंधा नमक और काली मिर्च डाल सकते हैं।तुलसी का काढ़ा सर्दी जुकाम को दूर करने में सहायता करता है।सर्दी जुकाम होने पर इन चीजों से करे परहेज –

1. सर्दी जुकाम होने पर ठंडी चीजे ,ऑयली फूड और बाहर बिकने वाली फास्ट फूड को खाने से परहेज करे।
2.सुबह के समय घर से निकलने से बचें और अगर निकल रहे हैं तो मास्‍क जरूर पहनें।
3.ग्रीन टी का सेवन करे। डाइट में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं।
4.डाइट में अधिक से अधिक लिक्विड चीजों का सेवन करे।
5.रात को ठंड अधिक होती है और दिन में गर्मी. बदलते मौसम में  रात को पूरे-मोटे कपड़े पहनकर सोए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *