लखनऊ के जौहरी ने 24 कैरेट गोल्ड से बनाई अनूठी हनुमान चालीसा

(अजय पाल)-लखनऊ के एक जौहरी ने देश में पहली बार 24 कैरेट सोने से हनुमान चालीसा बनाने का दावा किया है इसमें अवधी के मूल छंदों के साथ-साथ, उनका हिंदी अनुवाद और चित्र भी बने हुए हैं यह गोल्ड प्लेटिड है व गोल्ड पॉलिश किया हुआ है इसमें हनुमान चालीसा के जो बोल हैं वो भी हिंदी में रूपांतर किए हुए हैं।

Read also –शेयर बाजार पर आरबीआई की मौद्रिक नीति का असर पड़ा, गिरावट के साथ बंद

विनोद माहेश्वरी ने बताया ये हनुमान चालीसा सोने से बनी है, इसलिए आग और पानी से इसे कोई नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा चूहों और दीमक वगैरह भी इसे कभी कुतर नहीं सकेगी, क्योंकि पन्ने सोने से बने हैं।इस हनुमान चालीसा की एक अन्य विशेषता ये है कि इसका प्रिंट इतना बड़ा है कि कमजोर नजर वाले भी इसे आसानी से पढ़ सकते हैं इसमें जो अक्षरों का उपयोग किया गया है उसको बड़े-बड़े लोग भी पढ़ सकते है दूसरी बात ये है कि पानी गिर जाए तो खराब नहीं होता ये परमानेंट चलता है कैरेट सोने से बनी इस अनूठी हनुमान चालीसा की कीमत मात्र दो हजार रुपये प्रति कॉपी है, जो इसे आम जनता के लिए सुलभ बनाती है।

चांदी की भी है हनुमान चालीसा
हनुमान चालीसा को तैयार कराया है विनोद माहेश्वरी ने जो लखनऊ के जाने-माने बड़े सर्राफा व्यापारी हैं. वह बताते हैं कि 24 कैरेट सोने की हनुमान चालीसा के अलावा चांदी और सोने की परत चढ़ी हुई भी हनुमान चालीसा उनके पास है. लोगों के लिए खास तौर पर इसे तैयार कराया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *