भारत में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर सभी राज्यों में तैयारियां शुरु

कोरोना (रिपोर्ट-पूजा शर्मा): कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत भी अब  हरकत में आ गया है ।  कोरोना वैक्सीन (covid-19 vaccine) के स्टोरेज और टीकाकरण की प्रक्रिया को लेकर जोर शोर से तैयारी शुरु हो चुकी है । स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक टीकाकरण के लिए करीब डेढ़ लाख ANM कार्यकर्ताओ की जरूरत होगी जिसके लिए राज्य सरकारों को निर्देश दे दिए गए हैं।

 

देश में एक तरफ जहां कोरोना वैक्सीन के आने का बेसब्री से इंतजार है तो वहीं विभिन्न राज्यों में वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। यूपी, बिहार, राजस्थान समेत विभिन्न राज्यों की सरकार कोरोना वैक्सीन और टीकाकरण को लेकर अपने स्तर पर तैयारियां कर रही हैं जिसमें कोल्ड चेन, स्टोरेज प्वाइंट जैसे बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

 

यूपी में भी वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर हुई बैठक में मुख्य सचिव ने सभी जिलों में सुरक्षित तरीके से वैक्सीन के स्टोरेज और टीकाकरण का प्लान दो दिनों में देने को कहा है । यूपी सरकार सभी 75 जिलों में कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने की तैयारी कर रही है, सभी जिलों में 15 दिसंबर तक वैक्सीन स्टोरेज सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए है।

इन राज्यों की क्या है तैयारी-

आपको बता दें कि हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन को पल्स पोलियो वैक्सीन के लिए बनाई गई कोल्ड चेन की तर्ज पर तैयार किया जाए। अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में मौजूद कोल्ड स्टोरेज (cold storage) की क्षमता 90 हजार लीटर है, जिसे अब बढ़ाकर 2 लाख 30 हजार लीटर करने की जरूरत है जिसे 15 दिसंबर तक पूरा करने की कोशिश की जा रही है।सरकार दो करोड़ से ढाई करोड़ वैक्सीन का डोज के रखरखाव के लिए तैयारी कर रही है ।

 

बिहार में वैक्सीन के रखरखाव के लिए स्वास्थ्य विभाग पशुपालन विभाग के साथ तालमेल बनाकर काम कर रहा है। बिहार में फिलहाल 674 कोल्ड चेन पॉइंट हैं जहां 1.37 डोज रखने की जगह है लेकिन राज्य सरकार को जल्द ही 1 करोड़ डोज के स्टोरेज का इंतजाम करना है। पटना के वेटरनरी कॉलेज में फिलहाल 10 लाख वैक्सीन की डोज को रखने की तैयारी की जा रही है।

 

ALSO READ-फतेहाबाद में हजारों क्विंटल पराली में लगी भीषण आग

 

उधर राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के पहले चरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि पहले चरण में राजकीय व निजी चिकित्सा सेवा एवं महिला-बाल विकास के विभाग के कार्मिकों को टीका लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए 2,444 कोल्ड चैन (Cold Chain) पॉइंट्स जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चयनित किए गए हैं। आपको बता दें कि लक्जमबर्ग की बी मेडिकल सिस्टम (Luxembourg-based B Medical Systems) कंपनी भारत में कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन फैसिलिटी की व्यवस्था करेगी । कंपनी के CEO ने मंगलवार को कहा कि देश में अगले साल मार्च महीने तक कोल्ड स्टोरेज सेंटर स्थापित लिए जाएंगे ।

 

Top Hindi News, Latest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi Facebook, Delhi twitter  and Also Haryana Facebook, Haryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *