PM Modi Devghar Visit: एम्स, एयरपोर्ट के साथ झारखंड को दी 16 हजार करोड़ की सौगात

pm modi

PM Modi Devghar Visit: प्रधानमंत्री मोदी आज झारखंड राज्य को 16 हज़ार करोड़ रुपए का सौगात देंगे और कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। श्रावण मेला के शुरू होने के 2 दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर में झारखंड राज्य के देवघर में पहुंचे है। जहाँ उनका भव्य तरीके से स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री का स्वागत झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया। देवघर में पीएम मोदी ने नवनिर्मित एम्स और देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। वहां विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद 1:45 बजे बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर के लिए रवाना हुए। यहां पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना किया।

देवघर एक आदिवासी बहुल क्षेत्र है। यहां 250 किलोमीटर के दायरे में कोई बेहतर सरकारी अस्पताल नहीं था। बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए जनता को बड़े शहरों का रुख करना पड़ता था। अब देवघर एम्स के चालू होने से उन्हें बड़ी राहत मिलेगी। देवघर एम्स फिलहाल 250 बेड और 2 ऑपरेशन थियेटर के साथ तैयार हुआ है। यहां धीरे-धीरे अन्य मेडिकल सुविधाएं भी स्थापित होंगी।

Read also: आप नेता आतिशी ने बीजेपी पर जमकर साधा निशाना, कहा- बीजेपी के भ्रष्टाचार गिनाते-गिनाते शाम हो जाएगी

देवघर एयरपोर्ट का निर्माण भी बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर को ध्यान में रखकर किया गया है। देवघर और इसके आसपास के जिले काफी पिछड़े हुए है, यहां एयरपोर्ट के बनने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। तथा इसके आस पास के जिले जो बिहार और पक्षिम बंगाल के भी है उनको भी बढ़ावा मिलेगा।

इस मौके पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा भाजपा सांसद निशिकांत दुबे मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने झारखंड के 3 और शहरों में हवाई अड्डा बनाने का ऐलान किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा की इनसे झारखंड की आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत अधिक बल मिलने वाला है। राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है। उन्होंने ये भी कहा की पिछले 8 वर्षों में highways, railways, airways, waterways, हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच, यही भावना सर्वोपरि रही है।

उन्होंने कहा की आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी झारखंड के बाद बिहार की राजधानी पटना पहुंचेंगे, जहां वह बिहार विधानसभा के शताब्दी समापन समारोह में शामिल होंगे। नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो बिहार विधानसभा के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *