बडी खबर :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीते 9 साल के क्या है चौकानेे वाले फैसले,जानिए

(प्रदीप कुमार)- केंद्र में बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है पीएम के तौर पर नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 में पहली बार शपथ ली थी।बीते नौ साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ऐसे फैसले लिए, जिसने हर किसी को चौकाया है।
देश में प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने 9 साल पूरे कर लिए हैं।पीएम नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार पीएम के रूप में शपथ ली थी।नरेंद्र मोदी ने फिर 30 मई 2019 को पीएम के रूप में दूसरा कार्यकाल शुरू किया नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद बीजेपी ने कई राज्यों में जीत दर्ज की है
इस मौके पर केंद्र सरकार और बीजेपी देशभर में 9 साल की उपलब्धियों का जश्न मना रही है। बीजेपी ने इस मौके पर मोदी सरकार की उपलब्धियां जमकर गिनाई है
बीते नौ साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ऐसे फैसले लिए, जिसने हर किसी को चौकाया है।
नरेंद्र मोदी 13 साल तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और पिछले नौ साल से देश के प्रधानमंत्री हैं। 7 अक्तूबर 2001 को नरेंद्र मोदी ने गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था। 22 मई 2014 तक वह लगातार चार बार मुख्यमंत्री पद पर बने रहे। 2014 लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत हुई और नरेंद्र मोदी को देश का 15वां प्रधानमंत्री चुन लिया गया।अपने नौ साल के कार्यकाल में प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने कई चर्चित और बड़े फैसले लिए है।

Read also –हरियाणा कांग्रेस दिग्गजों ने दिल्ली में डाला डेरा,संगठन को लेकर बढ़ी सरगर्मियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 की रात 8 बजे 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का एलान कर दिया। प्रधानमंत्री के इस फैसले की चर्चा पूरी दुनिया में हुई।हाल ही में एक बार फिर से  दो हजार रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का एलान किया गया है।
2016 को जम्मू कश्मीर के उड़ी कैम्प पर आतंकी हमले के बाद पीओके में भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक हुई।वही पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में हुई भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया।मोदी सरकार ने एक जुलाई 2017 को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स को लागू कर दिया। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स जीएसटी लागू करने का फैसला भी एक बड़ा फैसला माना गया
मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से छुटकारा दिलाने से जुड़े तीन तलाक कानून को भी मोदी सरकार का बड़ा निर्णय माना जाता है इसमें तीन तलाक की प्रथा को कानूनी दायरे में लाया गया है।कानून के मुताबिक, कोई मुस्लिम पुरुष अपनी पत्नी को तीन बार तलाक कहकर संबंध खत्म करता है तो उसे तीन साल तक की सजा भुगतनी पड़ सकती है।2019 में चुनाव जीतने के बाद मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 खत्म कर दिया। जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म करने के साथ ही इसे तीन हिस्सों में बांटने के निर्णय ने हर किसी को चौका दिया।
मोदी सरकार नागरिकता संशोधन विधेयक भी लेकर आयी।11 दिसंबर 2019 को लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हुआ. इसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक उत्पीड़न से भाग रहे हिंदू, ईसाई, बौद्ध, सिख और पारसी शरणार्थियों को देश की नागरिकता दी जाएगी। तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस बिल पर हस्ताक्षर किये थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *