नागर विमानन मंत्री का बयान, यात्रियों के लिए परेशानी बर्दाश्त नहीं, इंडिगो के खिलाफ होगी कार्रवाई

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 Indigo Crisis News : इंडिगो एयरलाइन्स के परिचालन में व्यवधान से यात्रियों को हो रही परेशानियों पर सरकार की तरफ से कदम उठाये जाने का आश्वासन देते हुए नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने मंगलवार को कहा कि किसी भी एयरलाइन को यात्रियों के लिए परेशानियां खड़ी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नायडू ने लोकसभा में इस मुद्दे पर बयान देते हुए कहा कि देशभर में विमान परिचालन में खामियों से यात्रियों को होने वाली परेशानी के लिए इंडिगो के खिलाफ कड़ी और उचित कार्रवाई की जाएगी।Indigo Crisis News  Indigo Crisis News 

उन्होंने कहा कि उड़ान परिचालन तेजी से स्थिर हो रहा है, सुरक्षा उपाय पूरी तरह लागू हैं, इंडिगो को जवाबदेह ठहराया जा रहा है और यात्रियों की गरिमा और सुविधाओं का संरक्षण किया जा रहा है।इंडिगो एयरलाइन्स के परिचालन में हालिया खामियों की वजह से उत्पन्न व्यवधान की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है।उन्होंने कहा कि इंडिगो की दैनिक उड़ानें पांच दिसंबर को तेजी से कम होकर 706 रह गई थीं, जो कल 1800 से अधिक हो गईं और आज ये संख्या और बढ़ सकती है।Indigo Crisis News 

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उन्होंने कहा कि अन्य एयरलाइन्स देशभर में सुचारू तरीके से परिचालन कर रही हैं। हवाई अड्डों पर स्थिति में सुधार की सूचनाएं हैं जहां भीड़भाड़ और अफरा-तफरी की स्थिति नहीं है। यात्री किरायों को लौटाने, सामान का पता लगाने और यात्रियों को सहायता पहुंचाने के लिए मंत्रालय की निगरानी में कदम उठाये जा रहे हैं। इन सब उपायों के साथ ही जवाबदेही भी तय की जाएगी।Indigo Crisis News  

उन्होंने कहा कि ये सुधार आवश्यक रूप से यात्री सुरक्षा के लिए हैं। डीजीसीए ने सभी हितधारकों से परामर्श करके चरणबद्ध तरीके से इन सुधारों को लागू किया था।पहले चरण में एक जुलाई, 2025 से और दूसरे चरण में एक नवंबर, 2025 से इन्हें लागू किया गया।इंडिगो ने इन सुधारों को पूरी तरह अपनाने का स्पष्ट आश्वासन दिया था और इसके लिए अपनी तत्परता व्यक्त की थी।इन आश्वासनों के बावजूद प्रथमदृष्टया देखा गया कि (इंडिगो के) आंतरिक रोस्टरिंग प्रणाली में व्यवधान से बड़े स्तर पर उड़ानें निरस्त करनी पड़ीं और हजारों यात्रियों को असुविधा हुई।Indigo Crisis News 

उन्होंने कहा कि किसी एयरलाइन को योजना में नाकामी, वैधानिक प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने के माध्यम से यात्रियों को कठिनाई की अनुमति नहीं दी जाएगी और नागरिक उड्डयन में सुरक्षा से बिल्कुल समझौता नहीं किया जा सकता। भारत अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन का संस्थापक सदस्य है और सुरक्षा के उच्चतम वैश्विक मानदंडों के पालन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार के किसी भी निर्णय में यात्रियों के हित केंद्र में रहे हैं।हमने किराये नियंत्रित रखने के लिए हस्तक्षेप किया ताकि तत्काल मांग बढ़ने से किसी यात्री का शोषण नहीं हो।

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बिना अतिरिक्त शुल्क के पुन: बुकिंग की सुविधा यात्रियों को दी जा रही है। हम सामान को लेकर हर मामले में निगरानी कर रहे है और इंडिगो ने सूचित किया है कि रिफंड और ‘बैगेज हैंडलिंग’ अंतिम चरण में है। सरकार के कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित हैं और यात्रियों को प्रत्यक्ष मदद कर रहे हैं। नायडू ने कहा कि सरकार मजबूत और प्रतिस्पर्धी विमानन तंत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा सरकार की नीतियों के जरिए से नई विमानन कंपनियों को परिचालन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि ज्यादा एयरलाइन्स होने से यात्रियों के समक्ष अधिक विकल्प हों।

उन्हें शांत करने का प्रयास करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि मंत्री ने अपना विस्तृत बयान दिया है। सारी स्थिति को स्पष्ट किया है। संबंधित एजेंसी को नोटिस दिए गए हैं, कार्रवाई चल रही है। मुझे लगता है कि सारे विषय को मंत्री ने विस्तार से सदन के सामने रखा है।Indigo Crisis News 

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