गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ शुरु हो जाएगी चारधाम यात्रा,जानिए चार धाम यात्रा का महत्व

( अजय पाल) करीब छ महीने के अंतराल के बाद  अक्षय तृतीय के पर्व पर गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के शाथ ही चार धाम यात्रा शुरु हो जाएगी। केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल व बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार धाम की य़ात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं की बसों को शुक्रवार शाम हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गंगोत्री व यमुनोत्री धामों को सुदर फूलो से सजाया गया है। हवन व मंत्रोच्चार के बाद शनिवार दोपहर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेगे।

सीएम धामी ने  श्रद्धालुओं को माला पहनाकर स्वागत किया
सीएम धामी ने ऋषिकेश में आयोजित एक कार्यक्रम में चार धाम यात्रा के अवसर पर श्रद्धालुओं को माला पहनाकर स्वागत किया। सीएम धामी ने चारो धाम के देवी देवताओं से  बाबा केदार,बदरी विशाल,मां गंगोत्री व यमुनोत्री से पिछले साल की तरह इस साल भी यात्रा के धूमधाम व कुशलता पूर्वक संपन्न होने की प्रार्थना की।

हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं पर की जाएगी पुष्प वर्षा
बताया जा रहा चार धाम यात्रा के लिए 16 लाख से भी अधिक यात्रियों ने पंजीकरण करवाया है। व चार धाम यात्रा के अवसर पर श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया इस साल चार धाम यात्रा पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ेगी।

जानिए चार धाम यात्रा का विशेष महत्व
सनातन धर्म शास्त्रों के अनुसार चार धाम यात्रा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। जो लोग चार जीवन में चार धाम की यात्रा करने में सफल हो जाते है उनके न केवल पाप नष्ट हो जाते है बल्कि जीवन व मृत्यु के बंधन से मानव मुक्त हो जाता है।

Read also –मुंबई में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, भोजपुरी एक्ट्रेस हुई गिरफ्तार

सीएम धामी ने श्रद्धालुओं से यात्रा के दौरान साफ सफाई बनाए रखने की अपील की
सीएम धामी ने श्रद्धालुओं से यात्रा के दौरान अपने ठहरने व भोजन का बिल अवश्य लेने के लिए कहा व स्थानीय उत्पादों को अधिक से अधिक खरीदने की अपील की व यात्रा के दौरान सफाई का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *