मोदी कैबिनेट के अहम फैसले, प्रधानमंत्री E-Bus सेवा और विश्वकर्मा योजना को दी मंजूरी

(प्रदीप कुमार )- Vishwakarma Yojana-मोदी कैबिनेट ने आज कई बड़े फैसले किये है। केंद्रीय कैबिनेट ने विश्वकर्मा योजना और पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने रेलवे की सात मल्टी-ट्रैकिंग परियोजनाओं को भी मंजूरी दे दी है।
प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज के बड़े फैसले हुए हैं। बैठक में विश्वकर्म योजना को मंजूरी दे दी गई है।वही पीएम ई-बस सेवा के तहत करीब 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी।साथ ही कैबिनेट ने रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए योजना को भी मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव और अनुराग सिंह ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी दी।
केंद्रीय रेल और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कारीगरों के लिए विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। कैबिनेट ने करीब 13,000 करोड़ रुपये की विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी है।केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि विश्वकर्मा योजना के तहत कामगारों शिल्पकारों को 1 लाख रुपये तक का लोन 5 प्रतिशत पर दिया जायेगा। विश्वकर्मा योजना से करीब 30 लाख कामगार शिल्पकार परिवारों को लाभ होगा छोटे-छोटे कस्बों में अनेक वर्ग ऐसे हैं जो गुरु-शिष्य परंपरा के तहत इस कौशल कार्य से जुड़े कामो में लगे हैं।

Read also –दिल्ली में चुनावी रणनीति को लेकर कांग्रेस पार्टी ने की अहम बैठक

केंद्रीय कैबिनेट ने अपने एक और फैसले में पीएम ई-बस सेवा को मंजूरी दे दी है। फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इस पर 57,613 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। देश भर में लगभग 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी।केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ये योजना 3 लाख और उससे अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करेगी।इस योजना के तहत पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर 10,000 ई-बसों के साथ सिटी बस संचालन किया जाएगा। ये योजना 10 वर्षों तक बस संचालन का समर्थन करेगी। केंद्रीय कैबिनेट ने अपने एक और अहम फैसले में रेलवे की सात मल्टी-ट्रैकिंग परियोजनाओं को भी मंजूरी दे दी है
इसके अलावा कैबिनेट ने 14,903 करोड़ रुपये के खर्च के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दे दी है।डिजीलॉकर वर्तमान में केवल नागरिकों के लिए उपलब्ध है और अब इसके 40 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। जल्द ही एमएसएमई के लिए डिजीलॉकर का नया एक्सटेंशन लॉन्च किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *