हैती में शक्तिशाली भूकंप के कारण 1297 लोगों की मौत, 5700 से ज्यादा घायल 

पोर्ट-ओ-प्रिंस: हैती में शनिवार की सुबह आए भूकंप के जबरदस्त झटकों के कारण कम से कम 1,297 लोगों की मौत हो गई। देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने रविवार को अपडेटेड वक्तव्य में इस आशय की जानकारी दी।

एजेंसी ने मौतों का एक सांख्यिकीय विश्लेषण पोस्ट किया, जिसमें कहा गया है कि सूद (क्षेत्र) में 1,054 मौतें, ग्रैंड’एन्स (क्षेत्र) में 119, निप्प्स (क्षेत्र) में 122 और नॉर्ड-ऑएस्ट (क्षेत्र) में दो मौतें दर्ज की गई हैं।

एजेंसी के मुताबिक, घायलों की संख्या दोगुनी से अधिक 5,700 से अधिक है। इससे पहले एजेंसी ने शनिवार को बताया था कि भूकंप के कारण 724 लोगों की मौत हुई है तथा 2,800 से अधिक लोग घायल हैं।

हैती के पीएम एरियल हेनरी ने कहा कि वह जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहे हैं। अस्पताल में घायलों की संख्या बढ़ती जा रही है।

पीएम हेनरी ने कहा कि फिलहाल सबसे जरूरी मलबे में फंसे लोगों को बचाना है। हमारे पास सूचनाएं मिली हैं कि लेस केज के अस्पतालों में काफी भीड़ है और ज्यादातर घायल और फ्रैक्चर वाले मरीज यहां पहुंचे हैं।

Also Read चीन में मूसलाधार बारिश, यलो अलर्ट जारी

उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी और अस्पताल भूकंप से प्रभावित नहीं हुए इलाकों में लोगों के इलाज में मदद कर रहे हैं और लोगों के एकजुट होने की अपील कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस समय कई चीजों की जरूरत है लेकिन हमें घायलों के इलाज के साथ-साथ खाने, पीने और रहने के लिए भी लोगों की मदद के संबंध में चीजों करनी होंगी।

पीएम हेनरी ने इसके बाद लेस केयस के लिए एक विमान के जरिए रवाना हुए। हेनरी ने कहा कि वह “संरचित एकजुटता” चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 2010 के विनाशकारी भूकंप के बाद बनी स्थिति जैसे हालात इस बार ना हों।

इस बीच अमेरिका के राषट्रपति जो बाइडेन ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और USAID एडमिनिस्ट्रेटर समंथा पावर हैती की मदद के बीच समन्वय बनाने के लिए कहा। बाइडन ने कहा कि हैती में हुए नुकसान का जायजा लेगा और फिर से हैती को खड़ा होने में मदद की जाएगी।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *