2000 Notes: 12 हजार करोड़ रुपये के बैंक नोट अब भी सर्कुलेशन में; कल है बदलने की आखिरी तारीख,RBI ने ये कहा

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि वापस लिए जा रहे 2,000 रुपये के नोटों में से 87 प्रतिशत बैंकों में जमा के रूप में वापस आ गए हैं, जबकि बाकी को काउंटरों पर बदल दिया गया है।द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा के बाद शक्तिकांत दास ने कहा कि 19 मई, 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये के 3.56 लाख करोड़ रुपये के नोटों में से 12,000 करोड़ रुपये अब तक वापस नहीं आए हैं।

पिछले शनिवार को आरबीआई ने कहा था कि 29 सितंबर तक 3.42 लाख करोड़ रुपये के नोट वापस आ चुके हैं और 14,000 करोड़ रुपये अभी वापस नहीं आए हैं। केंद्रीय बैंक ने नोटों को वापस करने की समयसीमा भी एक हफ्ते के लिए बढ़ा दी थी।

Read also – वायुसेना दिवस पर 8 अक्टूबर को, प्रयागराज में होगा एयर शो; आसमान में दिखेगा 100 से ज्यादा विमानों का दम

दास ने कहा कि रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति के चार प्रतिशत के लक्ष्य पर जोर देना चाहता है और जब तक मूल्य वृद्धि के आंकड़े नीचे नहीं आते, मौद्रिक नीति सक्रिय रूप से अवस्फीतिकारी बनी रहेगी।आगे सरकार का बैंकर होने के नाते आरबीआई को केंद्र सरकार के वित्तीय हालात को लेकर कोई चिंता नहीं है।
रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर जे. स्वामीनाथन ने कहा कि कुल लोन ग्रोथ 13-14 प्रतिशत की तुलना में 33 प्रतिशत के ‘आउटलायर’ लोन ग्रोथ ने

आरबीआई को पर्सनल लोन के मुद्दे को उठाया है और बैंकों को किसी भी जोखिम से बचने के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित किया।आरबीआई गवर्नर ने फाइनेंसरों से कहा कि वे इस बात की जानकारी लें कि संकट कहां आने की संभावना है और उचित कदम उठाएं।शक्तिकांत दास ने ये भी कहा कि अगर कोई अनऑडिटेड नतीजों को देखता है, तो जून तिमाही में ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट में सुधार हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *