टीबी के मरीजों के लिए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय क्या बोले

चंडीगढ़(अनिल कुमार): हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि टीबी के मरीजों के उत्तम स्वास्थ्य हेतू दवाई व पोषक खुराक के साथ साथ स्नेह देने की भी आवश्यकता है, जिससे टीबी के मरीज शीघ्र ठीक हो सकेंगे। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंचकूला में आयोजित प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत हरियाणा प्रदेश के सभी 22 जिलों में वर्चुअल शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की । उन्होंने कहा कि टीबी मुक्त हरियाणा होने से टीबी मुक्त भारत बनेगा। इसलिये हमारे प्रदेश के चिकित्सकों को चाहिये कि वो मरीजों की उचित देखरेख करें और अस्पताल को एक मंदिर की भांति स्वच्छ बनाये क्योंकि स्वच्छ घर, आंगन और मन से रोग भी शीघ्र ठीक हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर इस प्रकार का आयोजन आम व्यक्ति को प्रोत्साहन प्रदान करेगा क्योंकि उनके दिखाये गये मार्ग पर ही भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2030 के लक्ष्य से पहले ही भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की बधाई दी।

 

Read Also – आप विधायक अमानतुल्लाह खान को कोर्ट ने 4 दिन की ACB हिरासत में भेजा

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का कहना है कि जिस देश के नागरिक स्वस्थ होंगे वह देश हमेशा प्रगति करेगा। इसलिये उन्होंने भारत को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य वर्ष 2025 रखा है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिये निक्षय मित्रों का अहम योगदान रहेगा। उन्होंने प्रदेश में टीबी के मरीजों की देखभाल के लिये अधिक से अधिक निक्षय मित्र बनने का भी आह्वान किया ताकि उन मरीजों का मनोबल बढ़ाया जा सके। हरियाणा राजभवन ने आज टीबी के 5 मरीजों को गोद लिया और उन्हें दवाइयों व पौष्टिक आहार की किट उपलब्ध करवाई।

इस दौरान उन्होंने विश्वास फांउडेशन, रोटरी क्लब, अलखेर एजुकेशनल ट्रस्ट मेवात सहित अनेक समाज सेवी संस्थाओं तथा लोगों को टीबी के मरीजों की सहायता करने के लिये सम्मानित किया। इस दौरान राज्यपाल ने अस्पताल में टीबी के मरीजों का हाल चाल जाना तथा हार्ट केयर सेंटर व अन्य वार्डों का निरीक्षण भी किया। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इससे पूर्व राज्यपाल ने दीप प्रज्वलित किया और स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जी अनुपमा ने राज्यपाल को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट किया।

 

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *