मथुरा में दिव्यांग बच्चे बना रहे हैं राखियां,कल्याणम् करोति संगठन कर रहा है इन बच्चों की मदद

Hand made Rakhi:यूपी के मथुरा में दिव्यांग बच्चे बना रहे हैं राखियां, कल्याणम् करोति संगठन कर रहा है इन बच्चों की मदद रश्मी, छात्रा हमने राखी बनाई है,हाथ में बांधने के लिए। फौजी भाईयों के लिए बनाई है।ये राखियां खास हैं, क्योंकि इन्हें दिव्यांग बच्चे बना रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मथुरा में दिव्यांग बच्चों की मदद के लिए काम करने वाला संगठन कल्याणम् करोति इन बच्चों की देखभाल करता है। हमारे विद्यालय में इंटेलेक्चुअल डिसैबिलिटी और हियरिंग इम्पेयरमेंट बच्चे पढ़ते हैं, जहां पर हम लोग उन बच्चों से राखियां बनवाई हैं। हमारे देश की जो सुरक्षा कर रहे हैं, जो हमारे भाई हैं, उनके लिए हम अपने बच्चों से राखियां भेजवाएंगे।

Read also-Dengue In UP:गाजियाबाद में क्यों बढ़ रहा है डेंगू

हमारे यहां पे दो तरह के बच्चे हैं एक तो। मानसिक और श्रवण पारित बच्चे हैं। उन बच्चों ने मिलकर सभी भाईयों के लिए, जो देश की सुरक्षा करते हैं, देश की रक्षा करते हैं, उनके लिए राखियां तैयार की हैं। और वो राखियां वेस्ट मैटेरियल से बनाई हैं। शिक्षा के अलावा कल्याणम् करोति में लगभग 153 बच्चों के कौशल विकास के लिए व्यावसायिक ट्रेनिंग दी जा रही है। ब्रजेश शर्मा, सदस्य, कल्याणम करोति संस्था।

ये राखियां बनाके, पहले राखियां बांके बिहारी मंदिर जाएंगे। उनको, समर्पित करेंगे। राज्य के लिए जाएंगे।और कुछ फौजी भाई के लिए वो करते हैं।और दूसरा है, जो कल्याणम करोति के जो सहयोगी हैं, उनको हम राखियां भेजवाते हैं। जिससे क्या है, इन बच्चों का थोड़ा उत्साहवर्धन होता है। और इनके लिए मुख्य, समाज के मुख्य धारा से जोड़ना है। सुनील कुमार शर्मा,महासचिव, कल्याणम करोति संस्था:हमारा उद्देश्य है कि इन बच्चों को समाज की मुख्य धारा से हम जोड़ सकें, और इन बच्चों के मानसिक विकास के साथ-साथ देश के मुख्य धारा के साथ ये बच्चे जुड़ सकें, ये हमारी चेष्टा है।संगठन का उद्देश्य समाज को ये संदेश देना भी है कि ये बच्चे भी दूसरे बच्चों की तरह ही सक्षम हैं और उनमें आत्मनिर्भर बनने की ताकत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *