‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह 2023 में शास्त्रीय रागों पर आधारित भारतीय धुनें बजाई जाएंगी

(प्रदीप कुमार): भारतीय शास्त्रीय रागों पर आधारित भारतीय धुनें इस वर्ष ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह को मनमोहक बनाएंगी। 29 जनवरी 2023 को नई दिल्ली के केंद्र में स्थित ऐतिहासिक विजय चौक पर राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर श्रीमती द्रौपदी मुर्मु इस समारोह की शोभा बढाएंगी। थल सेना, नौसेना, वायु सेना और राज्य पुलिस एवं केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के बैंडों द्वारा 29 मनोरम और फुट-टैपिंग भारतीय धुनों को बजाया जाएगा।

इस समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे और इसमें देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होंगे। शानदार ड्रोन शो रायसीना पहाड़ियों पर शाम के समय आकाश को रोशन करेगा, सुचारू तादात्म्य/सिंक्रनाइज़ेशन के माध्यम से राष्ट्रीय हस्तियों/कार्यक्रमों के असंख्य रूपों को प्रदर्शित करेगा। यह स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र की सफलता, देश के युवाओं के तकनीकी कौशल को दर्शाएगा और भविष्य के पथ-प्रदर्शक रुझानों के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन मैसर्स बोटलैब्स डायनेमिक्स द्वारा किया जाएगा।

पहली बार, नॉर्थ और साउथ ब्लॉक के अग्रभाग पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह 2023 के दौरान 3-डी एनामॉर्फिक प्रोजेक्शन का आयोजन किया जाएगा। समारोह की शुरुआत सामुहिक बैंड की ‘अग्निवीर’ धुन के साथ होगी, जिसके बाद पाइप्स एवं ड्रम बैंड द्वारा ‘अल्मोड़ा’, ‘केदार नाथ’, ‘संगम दूर’, ‘सतपुड़ा की रानी’, ‘भागीरथी’, ‘कोंकण सुंदरी’ जैसी आकर्षक धुनें बजाई जाएंगी। भारतीय वायु सेना का बैंड ‘अपराजेय अर्जुन’, ‘चरखा’, ‘वायु शक्ति’, ‘स्वदेशी’ की धुनें बजाएगा जबकि भारतीय नौसेना के बैंड द्वारा ‘एकला चोलो रे’, ‘हम तैयार है’ और ‘जय भारती’ की आकर्षक धुनें बजाई जाएंगी। भारतीय थल सेना का बैंड ‘शंखनाद’, ‘शेर-ए-जवान’, ‘भूपाल’, ‘अग्रणी भारत’, ‘यंग इंडिया’, ‘कदम कदम बढ़ाए जा’, ‘ड्रमर्स कॉल’ और ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ की धुनें बजाएगा।

यह कार्यक्रम ‘सारे जहां से अच्छा’ की लोकप्रिय धुन के साथ संपन्न होगा। समारोह के प्रमुख संचालक फ्लाइट लेफ्टिनेंट लीमापोकपम रूपचंद्र सिंह होंगे। थल सेना बैंड का नेतृत्व सूबेदार मेजर दिग्गर सिंह करेंगे, जबकि नौसेना बैंड की कमान एम एंथोनी राज और वायु सेना बैंड की कमान वारंट ऑफिसर अशोक कुमार के हाथों में होगी। राज्य पुलिस और सीएपीएफ बैंड के संचालक सहायक उप निरीक्षक प्रेम सिंह होंगे। नायब सूबेदार संतोष कुमार पांडे के नेतृत्व में बिगुल वादक अपनी प्रस्तुति देंगे और पाइप एवं ड्रम बैंड की कमान सूबेदार मेजर बसवराज वग्गे के हाथों में होगी।

Read also: दिल्ली बीजेपी की 2 दिन तक चली प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में कई राजनीतिक प्रस्ताव हुआ पारित

हर साल 29 जनवरी को विजय चौक पर ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह चार दिवसीय गणतंत्र दिवस समारोह के समापन का प्रतीक है। यह कलर्स और स्टैंडर्ड की परेड से राष्ट्रीय गौरव के कार्यक्रम के रूप में उभरा है। इस समारोह की उत्पत्ति 1950 के दशक की शुरुआत में हुई थी जब भारतीय सेना के मेजर रॉबर्ट्स ने सामूहिक बैंड द्वारा प्रदर्शन के अनूठे समारोह को स्वदेशी रूप से विकसित किया था। यह सदियों पुरानी सैन्य परंपरा को दर्शाता है, जब सैनिकों ने लड़ना बंद कर दिया, अपने हथियारों को ढक दिया और युद्ध के मैदान से पीछे हट गए और रिट्रीट की ध्वनि पर सूर्यास्त के समय शिविरों में लौट आए। कलर्स और स्टैंडर्ड को प्रदर्शित किया जाता है और ध्वजों को लोअर किया जाता है। समारोह बीते समय की यादें प्रदर्शित करता है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *