क्रिसमस, नये साल के लिए कश्मीर घाटी में पर्यटकों की भारी भीड़, गुलमर्ग के होटल कई हफ्तों के लिए फुल

कश्मीर आने वाले पर्यटकों का कहना है कि जब बर्फ का अनुभव करने की बात आती है, तो कश्मीर की बेहद खूबसूरत गुलमर्ग घाटी से बेहतर कोई जगह हो ही नहीं सकती।कश्मीर की बर्फ से ढकी चोटियों के बीच स्थित, ये शीतकालीन वंडरलैंड एक सुरम्य स्वर्ग में बदल जाता है, जो पर्यटकों को एक शानदार बर्फीले अनुभव का एहसास कराता है।गुलमर्ग भारत में शीतकालीन खेलों का गढ़ भी है। यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है।गुलमर्ग में भारतीय स्कीइंग और पर्वतारोहण संस्थान भी है जिसकी शुरुआत पांच दशक पहले पर्यटन मंत्रालय ने की थी। इसमें स्कीइंग और पर्वतारोहण से संबंधित छह कोर्स कराए जाते हैं।

Read also-अरब सागर में डूबे प्राचीन शहर द्वारका को देखने के लिए गुजरात सरकार शुरू करेगी पनडुब्बी सेवा

14 दिनों तक चलने वाले कोर्स पिछले सप्ताह शुरू हुए हैं। पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों के अंदर ये बुक हो जाते हैं।नया साल बस कुछ ही दिन दूर है। ऐसे में देश भर और दुनिया के कई हिस्सों से पर्यटक बड़ी संख्या में स्की रिसॉर्ट में पहुंच रहे हैं।कुछ पर्यटकों ने कहा कि वे अपनी यात्रा का पूरा आनंद ले रहे हैं, लेकिन उन्हें भविष्य में और बेहतर बुनियादी सुविधाओं की उम्मीद है।पर्यटन विभाग के मुताबिक इस साल गुलमर्ग में पर्यटकों की संख्या कई गुना बढ़ गई है। इसी वजह से यहां के ज्यादातर होटल कई हफ्तों के लिए बुक हो गए हैं।

पूजा, टूरिस्ट, हांगकांग:गुलमर्ग वास्तव में सुंदर है, कश्मीर बहुत सुंदर है, लैंडस्केप बहुत सुंदर हैं, बर्फ से ढके पहाड़, पेड़ बहुत सुंदर। लोग बहुत अच्छे हैं, शाकाहारियों के लिए खाना ठीक है, और मुझे लगता है कि बुनियादी ढांचा सुविधाएं बेहतर हो सकती हैं, जैसे कई जगहों पर वॉशरूम साफ-सुथरे नहीं हैं, कुछ जगहों पर कीचड़ है। मुझे नहीं पता कि यह कैसे काम करता है लेकिन बुनियादी ढांचा थोड़ा बेहतर हो सकता है।”

रेणु बमरार, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार: इस बार हमने अपने वेबसाइट वाले से बात किया तो उस टाइम पर हम लोगों की जो सीट्स भरी गई है वो टू मिनट 56 सेकेंड में सारी सीट फुल हो गई थी और 40,000 लोग एक समय पर लॉगिन कर रखे थे। तो उसके बाद अभी भी हम लोगों के पास इतने मेल आते हैं इतने मेल आते हैं कि हमें सीट दे दो, हमें ये कर दो, लेकिन हमारा प्रॉब्लम क्या है कि हमारी एकोमोडेशन 80 की ही है, तो इस वजह से हम लोग 80 लोग को ही एकोमोडेट कर पाते हैं ये कोर्स में।”बहुत अच्छा, बहुत अच्छा बहुत ही अच्छा लग रहा है। बर्फ है सबकुछ अच्छा है एन्जाय कर रही हूं। यहां के लोग बहुत अच्छे हैं। ये तो मेरा फर्स्ट बार है। मैं दुबारा आने के लिए फिर सोचूंगी। बहुत अच्छा कश्मीर बहुत अच्छा लगा।”

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *