अखरोट खाने के गजब के फायदे, डायबिटीज रहेगा कंट्रोल व हड्डियां होगी मजबूत

nuts vs walnuts, अखरोट खाने के गजब के फायदे, डायबिटीज रहेगा कंट्रोल व हड्डियां.

अजय पाल – अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ई समेत कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से शरीर को बचाते है। अखरोट के सेवन से मधुमहे समेत दिल की बीमारियों में राहत मिलती है। खासकर ह्रदय के लिए अखरोट किसी वरदान से कम नहीं माना गया है। आइए, जानते हैं अखरोट को खाने के गजब के फायदे।

ऐसा बताया जाता है कि प्रतिदिन 40 से 50 ग्राम अखरोट खाने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम हो जाता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। अखरोट को खाने से शरीर फिट बना रहता है।

अखरोट खाने के फायदे

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

अखरोट का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इसको नियमित खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहता है।

कब्ज में होता है फायदा

अखरोट कब्ज की परेशानी को दूर करने में सहायता करता है। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो भीगे अखरोट का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इससे हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है।

अखरोट इम्यूनिटी करता है बूस्ट

अखरोट का प्रतिदिन सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है। अखरोट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहते है। जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है।

दिमाग तेज होता है

अखरोट को खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें पाया जाने ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मिलता है। अखरोट खाने से तनाव में राहत मिलती है। वहीं, दिमाग तेज होता है इसके अलावा, स्मरण शक्ति का भी विकाश होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह 2 अखरोट का सेवन करें।

हड्डियों के लिए लाभदायक

शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। वहीं, अखरोट में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

Read also:- सबसे अच्छे सीएम के सवाल पर केजरीवाल रहे इस नंबर पर, राजनीति के इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

नींद की परेशानी को दूर करने में सहायक

मोबाइल फोन के अधिक प्रयोग के कारण व दूसरे अन्य कारणों की वजह से आजकल बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या आम बात बन चुकी है । और आपको यह जानकर हैरान रह जाएगें कि अखरोट नींद की परेशानी को दूर करने में सहायता करता है । आपको अपनी डेली डाइट में अखरोट को शामिल करना चाहिए । बता दें कि इससे आपकी नींद की समस्या खत्म हो सकती है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *