प्रधानमंत्री मोदी ने वियना में ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान बेलेन से द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

PM Modi Meet Austrian President :

PM Modi Meet Austrian President :नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच हुई इस बैठक में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने पर चर्चा हुई।पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर किए पोस्ट में कहा, “राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई और भारत-ऑस्ट्रिया सहयोग का विस्तार देने के तरीकों पर चर्चा की गई।साल 1983 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहला ऑस्ट्रिया दौरा है। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ऑस्ट्रिया गई थी।दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1949 में स्थापित हुए थे. पिछले साल दोनों देशों ने 2.93 अरब अमेरिकी डॉलर का व्यापार हुआ था।

Read also-इंजीनियर के आगे नतमस्तक हुए नीतीश कुमार, बोले- कहिए तो हम आपका पैर छू लेते हैं, क्या है मामला?

प्रधानमंत्री मोदी बीते मंगलवार रात में दो दिवसीय यात्रा पर पहले रूस पहुंचे और वहां पर उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मास्को में मुलाकात की थी।पीएम मोदी ने दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ भी बातचीत की और ऑस्ट्रियाई कंपनियों को भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी, टेक्नोलॉजी समेत दूसरे सेक्टर में इन्वेस्ट करने के लिए आमंत्रित किया।

Read also-राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर दिया ये बयान, गरमाई सियासत

भारत के साथ ऑस्ट्रिया के संबंध हुए मधुर- आपको बता दें कि भारत ने 1953 में ऑस्ट्रिया की सोवियत संघ के साथ समझौता वार्ता कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसी के बाद 1955 में ऑस्ट्रिया को लंबे समय बाद आजादी मिली ।.भारत और ऑस्ट्रिया में राजनयिक संबंध 10 नवंबर 1949 को स्थापित हुए थे.इस तरह 2024 में  भारत -ऑस्ट्रिया राजनयिक संबंधों की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *